×

खून की कमी में खाएं ये 5 सुपरफूड्स, नहीं पड़ेगी किसी दवाई की जरूरत 

खून की कमी में खाएं ये 5 सुपरफूड्स, नहीं पड़ेगी किसी दवाई की जरूरत

खुद को स्वस्थ और एनर्जेटिक रखने के लिए शरीर में पर्याप्त खून होना बहुत जरूरी है। जब आपके शरीर में खून की कमी हो जाती है तो आप थके रहते हैं। खून की कमी से एनर्जी नहीं रहती आपको चक्कर आते हैं, हाथ पैर सुन्न, सिरदर्द, शरीर पर नील पड़ना,  मांसपेशियों में मरोड़-ऐंठन आना, ना जाने कितनी तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। जिसके कारण शरीर धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है। तो आईये जानते हैं की वो कौनसे सुपरफूड्स है जो खून की कमी दूर करते हैं 

गुड़ खाएं
गुड़ में आयरन बहुत ज्यादा होता है। जब भी आप खाना खाएं तो उसके बाद गुड़ का सेवन करें।यह खून बनाता भी है और उसे साफ भी करता है। 

गाजर और अनार का जूस 
गाजर और अनार का आप सलाद के रूप में  भी सेवन कर सकते हैं और इनका आप रोजाना जूस भी पी सकते हैं। गाजर अनार यह दोनों चीजें आपका खून भी बनाएंगी और आंखों की रोशनी तेज भी करेगी।

किशमिश 
40 ग्राम किशमिश को गुनगुने पाने में अच्छे से धो ले। बाद में 250 एमएल दूध में डालकर उबाल ले। फिर आप इस दूध को पिए और किशमिश खा लें। यह काम दिन में दो बार करें। इससे आपकी शारीरिक थकान और कमजोरी दूर होने लग जाएगी।

अंजीर
एक दिन में एक कप अंजीर खाने से शरीर को लगभग 240 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन के और पोटेशियम भी पाया जाता है। रोजाना खाली पेट अंजीर खाने से कब्ज, पाचन संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं और खून बनता है।

टमाटर
टमाटर खाने से भी  खून बनता है और त्वचा निखरती है। टमाटर को सलाद के रूप में खाने से अधिक लाभ होता है लेकिन याद रहे जिन लोगो को पथरी है वह टमाटर का कम सेवन करें। 

इसके अलावा आंवले का मुरब्बा, केला, पालक भी बहुत फायदेमंद है। पोटेशियम से भरपूर केला आपके शरीर को चर्बी और एनर्जी दोनों देता है। 

Share this story