×

क्या आप जानते हैं एक चुटकी हींग का कमाल, अस्थमा समेत इन सभी बीमारियों से करती है बचाव

क्या आप जानते हैं एक चुटकी हींग का कमाल, अस्थमा समेत इन सभी बीमारियों से करती है बचाव

हींग एक तरह का मसाला है जो खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है। इसे सब्जी, दाल, अचार आदि चीजों में मिलाई जाती है। वहीं पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर हींग सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। हींग में विटामिन, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, केरोटीन, राइबोफ्लेविन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुण होते हैं। तो चलिए जानते हैं इसे फायदों के बारे में...

अस्थमा 
हींग के सेवन से अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, सूखी खांसी जैसे रेस्पिरेटरी डिसऑर्डर से आराम दिलाने में मदद मिलती है। यह छाती में जमा बलगम और कफ को कम करने में फायदेमंद होता है। 

ब्लड प्रेशर 
हींग में मौजूद पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण घटते-बढ़ते ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा शरीर में खून का संचार बेहतर तरीके से होता है। 

दिल के लिए
इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल व औषधीय गुण कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं। इससे दिल स्वस्थ रहता है। ऐसे में दिल संबंधित बीमारियों की चपेट में आने से बचाव रहता है।

तनाव में 
हींग पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होती है। इसके सेवन से तनाव व डिप्रेशन कम करने में मदद मिलती है। 

पाचन तंत्र
पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए डेली डाइट में हींग का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना गया है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण एसिडिटी, अपच, कब्ज, पेट दर्द आदि पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं। इसका आप भोजन या पानी में मिलाकर सेवन कर सकती है।

सर्दी-जुकाम
एक्सपर्ट्स के अनुसार, हींग सर्दी-जुकाम, खांसी से राहत दिलाने में मदद करती है‌। अब व सर्दी की समस्या होने पर हींग का पानी छाती पर लगाने से आराम मिलता है। इसके अलावा हींग को शहद में मिलाकर खाना भी फायदेमंद होता है। ​‌ 

दांत दर्द
हींग में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके सेवन से दांतों में संक्रमण, मसूड़ों में खून निकलने व दर्द की समस्या से बचाव रहता है।

Share this story