Samachar Nama
×

हाई बीपी वाले लोगों को नहीं खाना चाहिए ये खाना , हो सकती है ये परेशानियां 

फगर

शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंग हृदय है। इसके प्रदर्शन पर कोई भी छोटा सा प्रभाव हमारे स्वास्थ्य को पूरी तरह से नष्ट कर सकता है। इसका सीधा असर हमारे खान-पान और दिल की सेहत पर पड़ता है। हमारे शरीर के अंगों के कार्य भी हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता के आधार पर बदलते हैं। हमें विशेष रूप से हृदय को प्रभावित करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।

जो लोग लंबे समय तक गलत आहार लेते हैं, उनमें उच्च रक्तचाप जैसे दुष्प्रभावों से पीड़ित होने की संभावना अधिक होती है। हृदय रोग विशेषज्ञों का कहना है कि समान स्थितियों वाले लोगों के लिए कुछ खाद्य पदार्थों से बचना महत्वपूर्ण है। आइए अब जानें कि हाई बीपी वाले लोगों को कौन से खाद्य पदार्थ नहीं खाने चाहिए।

अचार..
अचार सबसे स्वादिष्ट सामग्री में से एक है। ज्यादातर लोगों को तरह-तरह के खाने में अचार खाने की आदत होती है। हाई बीपी वाले लोगों को इससे बचना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि पन्ना में नमक की मात्रा अधिक होती है। नहीं तो बड़े हादसे हो सकते हैं।

पनीर ..
आधुनिक भोजन में अच्छा स्वाद प्रदान करने के लिए कई व्यंजनों में पनीर जोड़ने का रिवाज हो गया है। खासतौर पर चीज बेस्ड ब्रेड टोस्ट, चीज-इनफ्यूज्ड पिज्जा, चीज-इनफ्यूज्ड बर्गर। पनीर में सोडियम की मात्रा अधिक होती है। इसलिए डॉक्टर इससे दूर रहने की सलाह देते हैं।

बेकन ..
बेकन सूअर के मांस को नमकीन करके बनाया जाने वाला एक प्रकार का भोजन है। यह खाना हमारे देश में पश्चिमी देशों से आया था। यह कोलेस्ट्रॉल, वसा और नमक में उच्च है। इसलिए इसे खाने से बचें।

शीतल पेय ..
स्वीटनर युक्त शीतल पेय शरीर के लिए हानिकारक होते हैं। इसे पीने से मोटापा और हाई बीपी हो सकता है। इसलिए, यदि आपको हाई बीपी है, तो निश्चित रूप से इनसे बचना ही बेहतर है।

फ्रेंच फ्राइज़ .. फ्रेंच फ्राइज़ किशोरों के पसंदीदा खाद्य पदार्थों में से एक है। इसमें ज्यादा नमक शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग इसे खाते हैं उन्हें हाई बीपी होने का खतरा अधिक होता है।

शुद्ध पानी ..
हृदय रोग विशेषज्ञों का कहना है कि मिनरल वाटर, जो कई घरों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए हानिकारक है। मिनरल वाटर की एक लीटर बोतल में 200 मिलीग्राम सोडियम होता है। इसलिए मिनरल वाटर को छोड़कर सादा पानी पीना बेहतर है।

Share this story