×

 सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है ओमेगा 3 फैटी फूड, बीमारियों से रहेंगे दूर

k
हेल्थ न्यूज डेस्क|  स्वस्थ जीवन जीने के लिए पौष्टिक आहार लेना बहुत जरूरी है। ऐसे में यह महत्वपूर्ण है कि आप जो कुछ भी खा रहे हैं उसमें पर्याप्त पोषक तत्व हों। हालांकि ओमेगा-3 एक फैटी एसिड है जो ज्यादातर चीजों में आसानी से नहीं पाया जाता है। यह एक तरह का पोषक तत्व है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। आप इसे फूड सप्लीमेंट्स और नेचुरल स्ट्रेट डाइट में शामिल कर सकते हैं।

वसायुक्त मछली, सामन, अंडे, अखरोट का तेल, मछली का तेल, कुछ विशेष प्रकार के मेवे और बीज ओमेगा-3 से भरपूर होते हैं। ओमेगा-3 फूड्स का नियमित रूप से सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह दिल से लेकर कोशिकाओं तक सब कुछ बनाने में मदद करता है। ओमेगा -3 में ईपीए और डीएचए जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। आइए जानते हैं ओमेगा-3 फूड्स के फायदों के बारे में।

गठिया से लड़ने में मदद करता है - ओमेगा -3 फैटी एसिड विशेष रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। यह ऑटोइम्यून बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। यह शरीर को सूजन-रोधी दवा के रूप में कार्य करने में मदद करता है। इसके साथ ही आप जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद के लिए मछली के तेल का इस्तेमाल करें।

ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करता है - कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि ओमेगा -3 खाद्य पदार्थ ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। इससे हृदय रोग का खतरा कम होता है।

मानसिक बीमारी के खतरे को कम करता है - ओमेगा -3 भोजन दिमाग को सक्रिय रखने में मदद करता है। दिमाग को स्वस्थ रखने के अलावा ओमेगा-3 लेने से डिप्रेशन को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही कई तरह की मानसिक बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है। हालांकि इसकी पुष्टि के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

वर्कआउट के लिए फायदेमंद- मछली के तेल समेत अन्य ओमेगा-3 फूड्स का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इन चीजों के सेवन से मसल्स बनाने और एनर्जी बढ़ाने में मदद मिलती है।

Share this story