×

अगर चाहते हैं हैल्दी और फिट सेहत, तो डाइट में करें इन चीजों को शामिल

अगर चाहते हैं हैल्दी और फिट सेहत, तो डाइट में करें इन चीजों को शामिल

आजकल के लाइफस्टाइल के दौर में रोज के खानपान के मामले में लापरवाही हमारी सेहत पर असर डाल सकती है। इसलिए हमें अपने खानपान में अच्छी आदतों के साथ-साथ कुछ विशेष बातों पर भी ध्यान देना होगा। क्योंकि जब आपका शरीर स्वस्थ होगा तब आपमें किसी भी बीमारी से लड़ने की ताकत ज्यादा होगी। सेहतमंद रहने के लिए ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है आप छोटी-छोटी चीजों कर के भी अपनी सेहत अच्छी रख सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपनी रोज की डाइट में किन चीजों को शामिल कर सकते हैं ताकि आप सही मात्रा में खाने का सारे न्यूट्रिएंट्स ले सकें।

ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें भारी मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी पाए जाते है जो स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं।

अगर चाहते हैं हैल्दी और फिट सेहत, तो डाइट में करें इन चीजों को शामिल

दहीं और दूध
दही में भारी मात्रा में प्रोबायोटिक्स पाया जाता है। यह शरीर में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाकर इम्यूनिटी मजबूत करता है। इसका सेवन सिर्फ गर्मियों में ही नहीं सर्दियों में भी करना चाहिए। यह हार्ट को हेल्दी रखने में बहुत मददगार है। वहीं, दूध हमारे शरीर में कैल्शियम की पूर्ति करता है। 

फल
अपनी रोज की डाइट में फल शामिल करना बेहद जरुरी है क्योंकि फल खाने से हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार के विटमिन प्राप्त होते हैं। फल हमारे शरीर को रोगों से बचाव के लिए भी जरुरी ऊर्जा देते हैं साथ ही आयु के बढ़ते प्रभाव को भी कम करते हैं।

Share this story