×

Healthy Breakfast : सुबह के नाश्ते में खाएं ये हेल्दी चीजें, हमेशा रहेंगे हेल्दी और फिट

अड़

यह आपकी सुबह की टू-डू सूची की आखिरी चीज हो सकती है, या इससे भी बदतर, यह आपकी सूची में बिल्कुल भी नहीं हो सकती है। लेकिन एक स्वस्थ नाश्ता आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है, आपके दिन की शुरुआत करता है और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचा सकता है। इस महत्वपूर्ण भोजन को न छोड़ें। ये त्वरित और लचीले विकल्प आपको अपने दैनिक मेनू में नाश्ते को वापस लाने के कई तरीके प्रदान करते हैं। नाश्ता आपको हर दिन की शुरुआत स्वस्थ और पौष्टिक भोजन के साथ करने का मौका देता है। वयस्क जो नियमित रूप से स्वस्थ नाश्ता खाने की रिपोर्ट करते हैं, उनके होने की संभावना अधिक होती है:

अधिक विटामिन और खनिज खाएं
उनके वजन को नियंत्रित करें
उनके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करें
काम पर बेहतर प्रदर्शन करें
जो बच्चे नियमित रूप से स्वस्थ नाश्ता खाते हैं, उनमें इसके होने की संभावना अधिक होती है:

दैनिक पोषक तत्वों की आवश्यकताओं को पूरा करें
स्वस्थ शरीर के वजन पर रहें
ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हो
स्कूल के कम दिन याद आते हैं
स्वस्थ नाश्ते की मूल बातें
स्वस्थ नाश्ते के रूप में वास्तव में क्या मायने रखता है? यहाँ एक स्वस्थ नाश्ते का मूल है:

साबुत अनाज। उदाहरणों में साबुत अनाज के रोल और बैगेल, गर्म या ठंडे साबुत अनाज वाले अनाज, साबुत अनाज वाले अंग्रेजी मफिन और साबुत अनाज वाले वफ़ल शामिल हैं।
कम प्रोटीन। उदाहरणों में अंडे, दुबला मांस, फलियां और नट्स शामिल हैं।
कम वसा वाली डेयरी। उदाहरणों में दूध, सादा या कम चीनी दही, और कम वसा वाले पनीर, जैसे पनीर और प्राकृतिक चीज शामिल हैं।
फल और सब्जियां। उदाहरणों में शामिल हैं ताजे या जमे हुए फल और सब्जियां, बिना चीनी के 100 प्रतिशत जूस पेय, और फलों और सब्जियों की स्मूदी।
साथ में, ये खाद्य समूह जटिल कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन और थोड़ी मात्रा में वसा प्रदान करते हैं - एक संयोजन जो स्वास्थ्य लाभ पैक करता है और आपको घंटों तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है।

इन मुख्य समूहों में से विकल्प खोजें जो आपके स्वाद और वरीयताओं के अनुरूप हों। और स्वस्थ नाश्ते को पूरा करने के लिए इन चार खाद्य समूहों में से कम से कम तीन में से भोजन चुनने का प्रयास करें।

Share this story