×

Benefits Of Coriander Leaves: धनिया पत्ती में छिपे हैं कई गुण, इस तरह मिलता है सेहत को फायदा

फगर

धनिया का इस्तेमाल कई व्यंजनों में किया जाता है। इसे आप पराठे के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. स्वाद के अलावा ये अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाने जाते हैं। धनिया पत्ती का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं। इसमें हृदय स्वास्थ्य और आंखों की रोशनी में सुधार करने की क्षमता है। यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

दिल को स्वस्थ रखना -

उम्र के साथ हृदय रोग का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप विटामिन और प्रोटीन से भरपूर आहार लें। वे कैल्शियम, लौह और मैंगनीज में समृद्ध हैं। यह हमारे हड्डियों के स्वास्थ्य और दिल के लिए अच्छा है।

मासिक धर्म संबंधी विकारों को रोकता है -

अनियमित मासिक धर्म वाली महिलाओं के लिए धनिया के पत्ते फायदेमंद होते हैं। इन जड़ी बूटियों में एस्कॉर्बिक एसिड, पामिटिक एसिड, लिनोलिक एसिड और स्टीयरिक एसिड शामिल हैं। इन अम्लों के सेवन से मासिक धर्म ठीक होता है, जिससे दर्द कम होता है।

मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है-

एक अध्ययन के अनुसार, धनिया में कुछ ऐसे यौगिक होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। वे एंजाइम को सक्रिय करते हैं जो रक्त से शर्करा को हटाने का काम करते हैं।

दृष्टि में सुधार करता है-

लगातार टीवी, मोबाइल फोन, लैपटॉप की स्क्रीन देखने से आंखों पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में धनिया बहुत कारगर होता है। अगर आप धनिया के पत्ते या बीज लेते हैं तो यह आंखों के लिए अच्छा होता है। धनिया आयरन और विटामिन ई से भरपूर होता है। यह हमारी आंखों की रोशनी को साफ रखता है। यह एनीमिया को ठीक करने में भी मदद करता है।

तनाव कम करता है-

धनिया की पत्तियां आपके पाचन को बढ़ावा देती हैं, जिससे आपके शरीर में तनाव कम होता है। ये पत्ते हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं। यह हमारे लिए आसान है। धनिया में मौजूद पोषक तत्व शरीर पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी कम करते हैं।

पाचन में सुधार करता है-

धनिया के पत्तों में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन में सुधार करते हैं। यह मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। यह सूजन और कब्ज को दूर रखने में मदद करता है। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। यह आपको अधिक खाने से रोकेगा।

Share this story