×

Benefits Of Brown Rice: सिर्फ वजन ही नहीं इन बीमारियों को भी बढ़ने से रोकता है ब्राउन राइस

फगर

ब्राउन राइस का उपयोग: वफ़ल राइस न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपके बालों और त्वचा के लिए भी अच्छा है। आइए जानें बालों और त्वचा के लिए ब्राउन राइस का उपयोग कैसे करें।

बेदाग त्वचा पाने के लिए ब्राउन राइस

इसके लिए आपको 1/2 कप ब्राउन राइस, 1 कप पानी चाहिए। चावल को एक साफ बाउल में रखें और पानी से ढक दें। लगभग 15 मिनट तक भिगोएँ जब तक कि पोषक तत्व पानी में अवशोषित न हो जाएँ। मिश्रण को छान लें। एक साफ कॉटन बॉल को इस लिक्विड में डुबोएं और इससे अपने चेहरे और गर्दन को पोंछ लें। कुछ मिनट के लिए हल्के हाथों से मसाज करें। लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें जब तक कि मिश्रण पूरी तरह से सूख न जाए। सादे पानी से धोकर सुखा लें।

चमकती त्वचा के लिए-

ब्राउन राइस में मौजूद सेलेनियम त्वचा की लोच बनाए रखने और त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करता है। चमकती त्वचा के लिए ब्राउन राइस, सादा दही चाहिए। इस फेस मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले ब्राउन राइस को पीस लें। आधा चम्मच पिसे हुए चावल के साथ एक चम्मच सादा दही मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। आप हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुँहासे का इलाज करता है -

इसके लिए आपको 2 बड़े चम्मच ब्राउन राइस राइस चाहिए। अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें। रूई को चावल के पानी में डुबोएं और सीधे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इसे सूखने दें। इसमें लगभग 10 से 15 मिनट का समय लगता है। इसे गुनगुने पानी से धो लें।

क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करता है

इसके लिए आपको 3-4 चम्मच ब्राउन राइस, 1 अंडा, 1 कप पानी चाहिए। इसके लिए चावल को अंडे की सफेदी के साथ मिलाएं और इसमें एक कप पानी मिलाएं। इसे 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। यह बालों को साफ करने और गंदगी को दूर करने में मदद करता है।

Share this story