×

केले के छिलके का उपयोग: केले के छिलके से मुंहासों और त्वचा की अन्य समस्याओं का इलाज करें

फगर

DIY के लिए प्राकृतिक सामग्री अभी सौंदर्य की दुनिया पर राज कर रही है। ये सस्ते, केमिकल मुक्त और त्वचा के लिए हल्के होते हैं। जो स्टोर से खरीदे गए उत्पाद नहीं कर सकते, ये प्राकृतिक तत्व त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना कर सकते हैं। ऐसा ही एक घटक है केले का छिलका।

यह आपके घर में सबसे अधिक उपेक्षित वस्तु है और इसे अक्सर बेकार माना जाता है। केले के छिलके के इस्तेमाल से आप बिना ज्यादा खर्च किए मुंहासों और झुर्रियों को अलविदा कह सकते हैं।

केले के छिलके में ल्यूटिन, एक एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए से संबंधित कैरोटीनॉयड विटामिन की मात्रा अधिक होती है। ल्यूटिन त्वचा को सूरज से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। केले के छिलके में एस्ट्रिफ़ाइड फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो अन्यथा मिलना मुश्किल है और कई पेटेंट लोशन में मूल अवयवों में से एक के रूप में बनता है।

केले के छिलके के इस्तेमाल से आप मुंहासे और झुर्रियों से मुक्त त्वचा पा सकते हैं। इसमें विटामिन ए, बी, सी, ई, पोटेशियम, जिंक, आयरन और मैंगनीज होते हैं जो पुराने मुंहासों के निशान को भी कम कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को अंदर से बाहर से हाइड्रेट करता है और इसे एक नरम रूप देता है। अगर आप भी प्राकृतिक रूप से साफ और जवां दिखने वाली त्वचा चाहते हैं, तो इस तरह आप इसे पा सकती हैं।

अपने दैनिक सौंदर्य व्यवस्था में केले के छिलके को शामिल करना बहुत आसान है। खूबसूरत दिखने वाली त्वचा के लिए बस दिए गए चरणों का पालन करें:

सबसे पहले, अपनी त्वचा तैयार करें। त्वचा पर मौजूद तेल और गंदगी से छुटकारा पाने के लिए माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें। अपनी त्वचा पर स्क्रब न करें या कठोर न हों, खासकर अगर आपको मुंहासे हैं।
एक पका हुआ केला लें और उसके छिलके को टुकड़ों में काट लें और अंदरूनी हिस्से को सीधे त्वचा पर 10 से 15 मिनट के लिए गोलाकार गति में रगड़ें।
छिलका अंदर से काला तो नहीं हो रहा है, इसकी जांच करते रहें।
अगर ऐसा है, तो इसका मतलब है कि अब छिलके को बदलने की जरूरत है।
तुरंत अपना चेहरा न धोएं।
अपनी त्वचा को कम से कम 4-5 घंटे के लिए सारी नमी सोखने दें। (इसे आप सोने से पहले भी कर सकते हैं ताकि यह रात भर आपके चेहरे पर लगा रहे)
फिर ठंडे पानी से धो लें।
बेहतर परिणाम के लिए आप रोजाना केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Share this story