Samachar Nama
×

लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करेंगे ये 5 ड्रिंक्स, कई समस्या में फायदेमंद

;

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम खान-पान पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाते हैं और इन्हीं कारणों से हमारे शरीर पर कई तरह के गलत प्रभाव पढ़ने को मिल जाते हैं। गलत खान-पान और लापरवाही के कारण हर दूसरा व्यक्ति अपच, गैस, पेट खराब जैसी समस्याओं से परेशान है। सही डाइट न लेने से लीवर से जुड़ी कई बीमारियां भी हो सकती हैं, जिसके लिए अपने लीवर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के डिटॉक्स ड्रिंक्स को डाइट में शामिल किया जा सकता है। लीवर हमारे शरीर में आयरन और कई तरह के मिनरल्स को स्टोर करके शरीर में रखने का काम करता है लेकिन जब यही लीवर बीमार होने लगता है तो कई बीमारियां हमारे शरीर में भी दस्तक देने लगती हैं। ऐसे में लिवर को डिटॉक्स करना बेहद जरूरी है।

यह डिटॉक्स ड्रिंक आपके लिवर की सफाई करेगी

आप अपनी डाइट में कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स को शामिल कर लीवर की सफाई के साथ-साथ फैटी लीवर से छुटकारा पा सकते हैं। यह जूस आपको तरोताजा महसूस कराएगा।

1- चुकंदर का सेवन

चुकंदर का जूस लिवर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह फैटी लिवर को ठीक करने का भी काम करता है और एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और कई आवश्यक खनिजों से भरपूर होता है, जो लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है।

2- ग्रीन टी

ग्रीन टी वजन घटाने के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है, लेकिन यह लीवर के लिए भी वरदान है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में कैटेचिन होता है, जो एक प्रकार का मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है। यह कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने का भी काम कर सकता है।

3- पुदीने की चाय

पुदीने में कूलिंग इफेक्ट होता है और इसमें मेन्थॉल होता है, जो हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। वहीं पुदीने की चाय भी लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। अगर आप अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपनी दिनचर्या में पुदीने की चाय को जरूर शामिल करें। इसे बनाना बेहद आसान है, जबकि इसके फायदे बेहद असरदार हैं।

स्वस्थ लिवर के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

इसके अलावा लहसुन, खट्टे फल, स्प्राउट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, ऑलिव ऑयल, हेल्दी नट्स आदि को डाइट में शामिल करने से आपके लिवर की सफाई के अलावा इसके एंजाइम लेवल में भी सुधार होता है। अगर आप अपने लिवर को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो बहुत अधिक शराब के सेवन से बचें और अपने आहार में कम वसा, कम सोडियम और कम कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों को ही शामिल करें। साथ ही समय-समय पर तरल पदार्थों का सेवन करते रहें, जिसमें पानी को अपना सबसे अच्छा दोस्त मानें।

Share this story