Samachar Nama
×

 शरीर में कभी कम ना होने दें ये पोषक तत्व नहीं तो हो जाएगी माइग्रेन की समस्या

;

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, सिरदर्द एक बहुत ही आम समस्या है। कभी-कभी यह तनाव या सर्दी या गैस या कब्ज के कारण होता है, लेकिन सिरदर्द कई प्रकार के होते हैं। इसमें माइग्रेन भी शामिल है। जिस किसी को भी माइग्रेन की समस्या होती है उसे बहुत तेज दर्द से गुजरना पड़ता है इसके साथ ही उल्टी, चक्कर आना और धोनी को सेंसिटिविटी जैसी समस्या भी हो सकती है। यह किसी भी उम्र में हो सकता है। आंकड़े बताते हैं कि 19 फीसदी महिलाएं माइग्रेन से पीड़ित हैं जबकि 9 फीसदी पुरुषों में यह समस्या देखी गई है। तो आइए जानते हैं कि यह माइग्रेन किन कारणों से होता है। डॉक्टरों के मुताबिक शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी के कारण ऐसा हो सकता है।

मैग्नीशियम: मैग्नीशियम शरीर के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व है। माइग्रेन की समस्या मैग्नीशियम की कमी के कारण होती है। अगर आपके शरीर में मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों की मात्रा कम है तो आपको माइग्रेन के दर्द का शिकार होना पड़ सकता है। दरअसल जब शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो जाती है तो व्यक्ति को तनाव और सिर दर्द का सामना करना पड़ता है। यही वजह है कि डॉक्टर माइग्रेन के मरीजों को अपनी डाइट में मैग्नीशियम शामिल करने की सलाह देते हैं।

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स: विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी शरीर के लिए जरूरी होता है, इसमें विटामिन बी2, बी3, बी5, बी6, बी12 शामिल होते हैं। शरीर में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी के कारण आपको माइग्रेन के लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप माइग्रेन के मरीज हैं तो आपको अपनी डाइट में बी कॉम्प्लेक्स को जरूर शामिल करना चाहिए, इसके लिए आप मछली, अंडे और दूध का सेवन कर सकते हैं। अगर ये सब खाना संभव न हो तो आप विटामिन बी सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

विटामिन डी: शरीर में विटामिन डी का होना भी बहुत जरूरी माना जाता है क्योंकि इसकी कमी से शरीर को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इससे हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। आपकी पीठ, कमर में अकड़न हो सकती है। इसके अलावा विटामिन डी की कमी के कारण भी आपको माइग्रेन के दर्द का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप माइग्रेन के शिकार हैं तो आप धूप में बैठकर विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा अपने आहार में विटामिन डी से भरपूर पदार्थों को शामिल करें।

Share this story