Samachar Nama
×

इन 4 कारणों से रोज करें एक चम्मच मलाई का सेवन, अर्थराइटिस और मांसपेशियों की कमजोरी में है फायदेमंद

'

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,क्रीम के नाम को सुनने पर, कई लोग वजन बढ़ने और उच्च कोलेस्ट्रॉल से डरते हैं। लेकिन, अगर यही कारण है कि लोग सालों पहले इसका सेवन करते थे। हां, आजकल लोगों की अपनी जीवनशैली और आहार सही नहीं है और उसके बाद वे स्वदेशी चीजों का उपभोग करने से डरते हैं।

1. गठिया में लाभकारी
गठिया एक ऐसी समस्या है जिसमें खट्टा क्रीम की खपत आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती है। दरअसल, गठिया की समस्या के कारणों में से एक आपकी हड्डियों और ऊतकों का पहनने और आंसू है। ऐसी स्थिति में, क्रीम के स्वस्थ वसा आपके ऊतकों और हड्डियों के बीच एक नमी पैदा करते हैं, जो हड्डियों के बीच घर्षण को कम करता है और गठिया की समस्या को रोकता है।

2. मांसपेशियों की कमजोरी में लाभकारी
क्या आप जानते हैं कि खट्टा क्रीम में 455 कैलोरी (1 चम्मच मलाई कैलोरी) होती है और इसमें कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन बी 6 और पोटेशियम होता है। ये सभी चीजें आपकी मांसपेशियों और हड्डियों को स्वस्थ रखने में सहायक हैं।

3. महिलाओं में कमजोरी को दूर करने में मददगार
महिलाएं अक्सर लोहे की कमी से गुजरती हैं। ऐसी स्थिति में, क्रीम का लोहे, शरीर को ऊर्जा देने के साथ, लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ावा देता है, जिसके कारण शरीर में कोई कमजोरी और शक्ति नहीं होती है।

4. आंखों के लिए फायदेमंद
क्रीम में विटामिन ए होता है जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। ताजा क्रीम में विटामिन ए होता है, जिसे आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है। विटामिन ए रात के अंधापन और मोतियाबिंद से बचाने में मदद करता है।क्रीम खाने के दौरान, आपको दो बातों को ध्यान में रखना चाहिए जो इसे खाली पेट में न खाएं और रात में इसे खाने के बाद न सोएं। इसे दिन के किसी भी समय ले लो। इसके अलावा, एक से अधिक चम्मच क्रीम का सेवन न करें और गाय के दूध में कम वसा वाली क्रीम बनाने की कोशिश करें, तो यह अधिक फायदेमंद होगा।

Share this story