Samachar Nama
×

सर्दी के मौसम में रोज खाएं 2 छुहारे, शरीर को होंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

;

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, सर्दियों में आपने लोगों को काजू, पिस्ता, बादाम और अखरोट जैसे सूखे मेवों का सेवन करते देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठंड में खजूर इन महंगे मेवों से कई गुना ज्यादा फायदेमंद होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सर्दियों में रोजाना सिर्फ दो खजूर खाने से हमारी सेहत दुरुस्त रहती है। इतना ही नहीं इसे दूध के साथ खाने से भी हमारे शरीर को काफी फायदे मिलते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि सर्दियों में रोजाना 2 खजूर खाने से क्या फायदे होते हैं।

रक्तचाप को नियंत्रण में रखें

डॉक्टरों का कहना है कि ठंड में सूखे छुहारे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी कारगर होते हैं. दो-तीन खजूर की गुठली निकालकर दूध में उबाल लें। इस दूध का सेवन सुबह नाश्ते के साथ या रात को सोने से पहले करें। आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।

पाचन में सुधार
सर्दियों के मौसम में हमारा डाइजेशन सिस्टम बहुत स्लो हो जाता है। नतीजा यह होता है कि खाने के बाद लोगों को एसिडिटी और सीने में जलन की समस्या होने लगती है। अगर आप सर्दियों में रोजाना सिर्फ दो खजूर खाते हैं तो आपका पाचन बहुत अच्छे से काम करेगा।

इम्युनिटी सिस्टम को दुरुस्त रखें
खजूर हमारे इम्युनिटी सिस्टम के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इसके लिए रोजाना दो खजूर को दूध में उबालकर पिएं। इसके नियमित सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर पर हमला करने वाली बीमारियों को बेअसर कर सकती है।

सर्दी जुकाम
ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या लोगों को बहुत जल्दी घेर लेती है। धीरे-धीरे उनमें सिरदर्द, बुखार और कमजोरी के लक्षण भी महसूस होने लगते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ठंड के मौसम में रोजाना दो खजूर खाने से हमारा शरीर गर्म रहता है और सर्दी-जुकाम की समस्या हमें परेशान नहीं करती है.तो ऐसे में सर्दियों में छुहारे को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। 

Share this story