Samachar Nama
×

सुबह-सुबह खाली पेट पानी में घोलकर पिएं ये 5 पत्ते, शुगर होगा तुरंत कंट्रोल

'

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, मधुमेह अब देश और दुनिया में एक बहुत ही गंभीर बीमारी के रूप में लोगों के सामने आ रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले कुछ सालों में भारत में डायबिटीज के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। भारत में लगभग 77 मिलियन लोग टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित हैं। ऐसे में आप इस लाइलाज बीमारी को पूरी तरह से खत्म नहीं कर सकते, केवल इसे नियंत्रित कर सकते हैं। मधुमेह की समस्या हमारी अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और खान-पान से जुड़ी है। इसलिए इसे कंट्रोल करने के लिए आपको इन पत्तों का सेवन करना चाहिए, इससे आप शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

करी पत्ता खाना
करी पत्ता शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद होता है. करी पत्ते को पानी में उबालकर सुबह-सुबह पी लें। फाइबर से भरपूर करी पत्ता पाचन क्रिया को धीमा कर देता है, जिससे खाना जल्दी मेटाबोलाइज नहीं हो पाता और इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

तुलसी के पत्तों का सेवन
तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर पौधा है। तुलसी में एंटीवाइरस, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी, विटामिन ए, विटामिन सी और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को गंभीर बीमारियों से बचाने में कारगर होते हैं। अगर आप भी मधुमेह से पीड़ित हैं तो तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर सुबह के समय इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

कैक्टस इग्नस
कैक्टस इग्नस एक ऐसा पौधा है जो शरीर से शुगर को कम करने में फायदेमंद होता है। दरअसल, कैक्टस इग्नस डायबिटीज के मरीजों के लिए इंसुलिन की तरह काम करता है, इसलिए इसे इंसुलिन प्लांट के नाम से भी जाना जाता है। डायबिटीज होने पर डॉक्टर मरीज को इंसुलिन का इंजेक्शन देते हैं। ऐसे में अगर आपको डायबिटीज के हल्के लक्षण हैं तो आप कैक्टस इग्नस की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं।

आम के पत्ते
आम के पत्तों में विटामिन सी और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी और फाइबर रक्त में शर्करा और कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। दरअसल, आम के पत्तों में मैंगिफेरिन एंजाइम होता है जो अल्फा ग्लूकोसिडेज को रोकने में कारगर होता है। इसलिए आप सुबह उठकर आम के पत्तों का पानी पिएं, इससे आपका शुगर लेवल मेंटेन रहेगा।

अमरूद का पत्ता
अमरूद ही नहीं इसकी पत्तियां भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। अमरूद की पत्तियों का रस अल्फा ग्लूकोसिडेस को रोकता है। अल्फा ग्लूकोसिडेज़ एक एंजाइम है जो स्टार्च और अन्य कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में तोड़ देता है। ऐसे में अगर आप अमरूद के पत्तों को पानी में उबालकर पीते हैं तो आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

Share this story