Samachar Nama
×

YouTube पर अब विडियो देखने के साथ-साथ गेमिंग की भी मिलेगी सुविधा, ऐप्स डाउनलोड का ख़त्म होगा झंझट 

/

टेक न्यूज़ डेस्क - Google का वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म YouTube एक नई सुविधा का परीक्षण कर रहा है जो दर्शकों को प्लेटफ़ॉर्म पर गेम डाउनलोड और इंस्टॉल किए बिना खेलने की अनुमति देगा। कंपनी Playables नाम के एक फीचर पर काम कर रही है। सितंबर में, कंपनी ने घोषणा की थी कि दर्शक मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर प्लेटफॉर्म पर HTML5 आधारित गेम खेल सकेंगे। फिलहाल यह सुविधा कुछ सीमित यूजर्स के लिए उपलब्ध है। कंपनी ने होम फीड में प्लेएबल्स नामक एक नया फीचर जोड़ा है। एंड्रॉइड अथॉरिटी की एक रिपोर्ट में कंपनी का एक नया फीचर देखा गया है, जिसका स्क्रीनशॉट हम यहां शेयर कर रहे हैं।

नए फीचर के तहत आप 8 बॉल बिलियर्ड्स क्लासिक, एंग्री बर्ड्स शोडाउन, बास्केटबॉल एफआरवीआर, ब्रेन आउट, कैनन बॉल्स 3डी, कैरम क्लैश, कलर बर्स्ट 3डी, कलर पिक्सल आर्ट, क्रेजी केव्स, क्यूब टॉवर, डेली क्रॉसवर्ड, डेली सॉलिटेयर खेल सकते हैं। स्कूटर एक्सट्रीम, स्टैक बाउंस और स्टेट.आईओ शामिल हैं। इनमें से ज्यादातर गेम मोबाइल सेंट्रिक हैं लेकिन कंपनी ने कहा है कि यूजर्स इन्हें डेस्कटॉप पर भी खेल सकते हैं। लीक हुई इमेज के मुताबिक कंपनी इस फीचर की टेस्टिंग अगले साल मार्च तक करेगी। इसका मतलब है कि नया Playables फीचर 2024 के मध्य में लॉन्च किया जा सकता है।

यूट्यूब का कहना है कि उपयोगकर्ता अपनी होम स्क्रीन पर नीचे स्क्रॉल करके या "एक्सप्लोर मेनू में प्लेएबल्स लिंक के माध्यम से" प्लेएबल्स ढूंढ सकते हैं। यदि आप वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर गेम देखने में रुचि नहीं रखते हैं तो इस सुविधा को बंद करने का विकल्प भी है। यानी आप प्लेएबल्स का विकल्प भी बंद कर सकते हैं। Playables कब लॉन्च किया जाएगा इसके बारे में फिलहाल Google ने कोई जानकारी साझा नहीं की है। संभव है कि कंपनी इसे सिर्फ यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्राइबर्स तक ही सीमित कर सकती है।

Share this story

Tags