Samachar Nama
×

YouTube में अब वीडियो ही नहीं फ्री में खेल पाएंगे 75+ गेम्स, जाने Android और iOS यूजर्स कैसे उठाए सुविधा का लाभ 

YouTube में अब वीडियो ही नहीं फ्री में खेल पाएंगे 75+ गेम्स, जाने Android और iOS यूजर्स कैसे उठाए सुविधा का लाभ 

टेक न्यूज़ डेस्क - अगर आप YouTube पर गाने सुनते-सुनते और फ़िल्में देखते-सुनते बोर हो गए हैं, तो अब आप YouTube पर गेमिंग का भी मज़ा ले पाएँगे। YouTube ने अपने यूज़र्स के लिए यह फ़ीचर रोल आउट करना शुरू कर दिया है। दरअसल, YouTube अपने "Playables" फ़ीचर को Android, iOS और वेब प्लैटफ़ॉर्म पर रोल आउट कर रहा है। पिछले साल कंपनी ने इसकी टेस्टिंग शुरू की थी और अब कंपनी ने इसे रोल आउट करना शुरू कर दिया है। अपडेट किए गए Playables अब यूज़र्स को YouTube ऐप में ही हल्के गेम का मज़ा लेने का एक मज़ेदार और इंटरैक्टिव तरीका देते हैं, जो प्लैटफ़ॉर्म की मनोरंजन पेशकश को और बढ़ाता है।

दरअसल, YouTube Playables प्लैटफ़ॉर्म द्वारा पेश किया गया एक नया फ़ीचर है, जो YouTube ऐप में ही मुफ़्त में खेलने लायक हल्के गेम उपलब्ध कराता है। ये गेम YouTube मोबाइल ऐप और डेस्कटॉप वेब वर्शन पर खेलने के लिए उपलब्ध हैं और इसके लिए किसी दूसरे ऐप को डाउनलोड या इंस्टॉल करने की ज़रूरत नहीं है। फ़िलहाल, YouTube YouTube Playables पर 75 से ज़्यादा गेम उपलब्ध करा रहा है, जिन्हें लोगों की अलग-अलग पसंद को ध्यान में रखते हुए कई कैटेगरी में बांटा गया है। कुछ लोकप्रिय टाइटल में "एंग्री बर्ड्स शोडाउन", "कट द रोप" और "ट्रिविया क्रैक" शामिल हैं। गेम को अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित किया गया है जैसे कि एक्शन, स्पोर्ट्स, ब्रेन एंड पज़ल, आर्केड, आरपीजी एंड स्ट्रैटेजी, बोर्ड एंड कार्ड, ट्रिविया एंड वर्ड, और सिमुलेशन।

Playables तक कैसे पहुँचें?
Playables पर गेम खेलना शुरू करने के लिए, आप YouTube होम पेज पर एक समर्पित कैरोसेल में इन गेम को देख सकते हैं। यह सुविधा नए Playables डेस्टिनेशन पेज के माध्यम से भी उपलब्ध है, जिसे पॉडकास्ट हब के तहत एक्सप्लोर मेनू के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। एक बार इस पेज पर, उपयोगकर्ता विभिन्न प्रकार के गेम ब्राउज़ और चुन सकते हैं। किसी भी गेम कार्ड पर क्लिक करने से गेमप्ले तुरंत शुरू हो जाएगा। प्रत्येक गेम के ऊपर इंटरफ़ेस में ऑडियो से बाहर निकलने, म्यूट या अनम्यूट करने, गेम को सेव करने और ओवरफ़्लो मेनू के माध्यम से अन्य विकल्पों तक पहुँचने के लिए नियंत्रण हैं। YouTube प्रीमियम उपयोगकर्ताओं के लिए, गेम ऑडियो म्यूट होने पर भी वीडियो बैकग्राउंड में चलते रह सकते हैं, जबकि गैर-प्रीमियम उपयोगकर्ताओं को डिफ़ॉल्ट रूप से गेम ऑडियो का अनुभव होगा।

YouTube Playables किन देशों में उपलब्ध है?
आपको बता दें कि, अभी तक, YouTube Playables प्रायोगिक रोलआउट के हिस्से के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका, ग्रेट ब्रिटेन, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। आने वाले महीनों में इस सुविधा के ज़्यादा से ज़्यादा यूज़र तक पहुँचने की उम्मीद है। हालाँकि इन क्षेत्रों के सभी यूज़र YouTube पर Playables सेक्शन को तुरंत नहीं देख पाएँगे, फिर भी कुछ लोग हर गेम के लिए खास शेयर करने योग्य लिंक के ज़रिए उन्हें एक्सेस कर पाएँगे।

YouTube Playables इन डिवाइस में सपोर्टेड होंगे
YouTube Playables गेम खेलने के लिए, यूज़र के पास YouTube ऐप का लेटेस्ट वर्शन और सपोर्टेड डिवाइस होना चाहिए। विस्तार से देखें:
Android डिवाइस: YouTube ऐप वर्शन 18.33 या उससे ज़्यादा, Android S और उससे ऊपर के वर्शन पर चल रहा हो, या Android O, P, Q, R 64-बिट या हाई-मेमोरी 32-बिट डिवाइस पर चल रहा हो।
iOS डिवाइस: YouTube ऐप वर्शन 18.33 या उससे ज़्यादा, iOS 14 और उससे ऊपर के वर्शन पर चल रहा हो।
डेस्कटॉप वेब: Chrome, Safari और Firefox ब्राउज़र पर सपोर्टेड।
इन गेम को खेलने के लिए किसी अतिरिक्त हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर की ज़रूरत नहीं है। बस एक स्थिर वाई-फ़ाई कनेक्शन या डेटा प्लान होना चाहिए।

Share this story

Tags