Samachar Nama
×

कहीं आपका CCTV कैमरा शोपीस बनकर न रह जाये,खरीदते वक्त न करें ये गलतियां

;

टेक न्यूज़ डेस्क,CCTV कैमरा आज के समय में मॉल, सोसायटी, घर, होटल और ऑफिस सहित सभी पब्लिक प्लेस पर सुरक्षा के लिए यूज किया जा रहे हैं. CCTV कैमरा की सेल को देखते हुए बहुत सी कंपनी ने CCTV कैमरा बनाना शुरू कर दिया है.लेकिन इस सबके बीच में अक्सर यूजर्स CCTV कैमरा खरीदने में कई बड़ी गलती कर देते हैं, जिसके चलते उनके घर, ऑफिस और दूसरी जगह पर लगाए गए CCTV कैमरा शोपीस का काम करते हैं. अगर आप ये गलती नहीं करना चाहते हैं तो यहां बताई गई बातों को CCTV कैमरा खरीदते समय जरूर उपयोग में लाएं.

कैमरे का रिज़ॉल्यूशन
रिजॉल्यूशन CCTV कैमरा की हैसियत बताता है. उदाहरण के लिए समझे आप अपनी आंख से कितना दूर और साफ देख सकते हैं, ये बात CCTV कैमरा का रिजॉल्यूशन बताता है. इसलिए जब भी CCTV कैमरा खरीदें तो कम से कम 1080p रिजॉल्यूशन का कैमरा ही खरीदें.

नाइट विजन CCTV कैमरा
रात के समय घर और बाहर दोनों ही जगह अंधेरा होता है. ऐसे में नॉर्मल कैमरा विजुअल को कैप्चर नहीं कर पाते हैं. इसलिए जब भी आप CCTV कैमरा खरीदें तो पहले दुकानदार से पूछे कि ये क्या नाइट विजन हैं या नहीं. अगर ये कैमरा नाइट विजन नहीं हैं तो आपको इन्हें खरीदने की जरूरत नहीं हैं.

कैमरा के फील्ड ऑफ व्यू की अनदेखी पड़ेगी भारी
CCTV कैमरा खरीदते समय ये जानना बेहद जरूरी है कि ये 90 डिग्री के व्यू एंगल पर काम करते हैं या नहीं. इसके साथ ही कम फील्ड ऑफ व्यू को कवर करने वाले CCTV कैमरा आपको नहीं खरीदने चाहिए.

स्टोरेज ऑप्शन को नजरअंदाज करना
कैमरे की स्टोरेज क्षमता और क्लाउड स्टोरेज के विकल्पों पर विचार करें. अधिकतम स्टोरेज वाले कैमरे और क्लाउड सेवाओं का विकल्प बेहतर होता है. साथ ही ऐसा कैमरा चुनें जिसे इंस्टॉल करना आसान हो और जिसकी मेंटेनेंस कम हो. वायरलेस कैमरे इस मामले में बेहतर विकल्प हो सकते हैं.

Share this story

Tags