Samachar Nama
×

आखिर क्यों ली भारत ने ली चीन की जगह iPhone बेचकर कमा लिए 12.1 अरब डॉलर,जाने डिटेल 

S
टेक न्यूज़ डेस्क,भारत ने मोबाइल निर्यात में एक बड़ी छलांग लगाई है। इसके साथ, iPhone निर्यात दोगुना हो गया है। भारत से Apple का iPhone निर्यात 2023-24 में 12.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया है, जो वित्त वर्ष 2022-23 में US $ 6.2 बिलियन था। ट्रेड विजन ने मंगलवार को एक रिपोर्ट जारी की, जिसमें यह जानकारी सामने आई।
ट्रेड विजन रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 2023-24 में भारत से स्मार्टफोन का कुल निर्यात बढ़कर 16.5 बिलियन डॉलर हो गया है, जो पिछले वित्तीय वर्ष में 12 बिलियन अमेरिकी डॉलर था। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह वृद्धि सेब की उपस्थिति को बढ़ाने, भारतीय विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र के विकास और नवाचार को बढ़ावा देने के व्यापक प्रभावों को दर्शाता है। भारत से Apple का Apple का निर्यात वित्त वर्ष 2022-23 में $ 6.27 बिलियन से बढ़कर 2023-24 में $ 12.1 बिलियन हो गया, जो लगभग 100 प्रतिशत वृद्धि है।
अमेरिकी बाजार में बढ़ती उपस्थिति में वृद्धि हुई है
ट्रेड विजन एलएलसी ने कहा कि ये आंकड़े बताते हैं कि भारत अब Apple की वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में एक बड़ी भूमिका निभा रहा है। ट्रेड विज़न एलएलसी के उप -रूप में मोनिका ओबेरॉय (बिक्री और विपणन) ने कहा कि भारत सरकार की उत्पादन प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना जैसी पहल ने एप्पल जैसी कंपनियों को स्थानीय विनिर्माण में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया है। अमेरिकी बाजार में भारत में किए गए iPhones की उपस्थिति लगातार बढ़ रही है।
अब iPhone कैमरा भागों को केवल भारत में बनाया जा सकता हैअमेरिकन कंपनी Apple अब भारत में iPhone कैमरा भाग बनाने की तैयारी कर रही है। एक ईटी रिपोर्ट के अनुसार, Apple iPhone कैमरे के निर्माण के लिए Murugappa Group और Tata Group Titan Company के साथ बात कर रहा है। यह कदम भी उठाया जा रहा है ताकि चीन पर iPhone निर्माण की निर्भरता कम हो सके। अभी भारत में कई iPhone मॉडल इकट्ठे हुए हैं, लेकिन कैमरा मॉड्यूल के लिए कोई आपूर्तिकर्ता नहीं है।

Share this story

Tags