Samachar Nama
×

ऑनलाइन AC खरीदते समय जरूर भरते हैं यह सावधानियां, नहीं अपना यह टिप्स तो उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

ऑनलाइन AC खरीदते समय जरूर भरते हैं यह सावधानियां, नहीं अपना यह टिप्स तो उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में कई लोग गर्मी से बचने के लिए एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप नया एसी खरीदने की सोच रहे हैं और ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स पर इसे ढूंढ रहे हैं तो आपको एक बार इस खबर पर ध्यान देना चाहिए। दरअसल, ऑनलाइन एसी खरीदते समय कई लोग धोखा खा जाते हैं। आइए जानते हैं कि आपको किन टिप्स का ध्यान रखना है।

वेबसाइट देखें
ऑनलाइन एसी खरीदते समय यह जांच लें कि जिस वेबसाइट से आप एसी खरीद रहे हैं वह असली है या नहीं। ऑनलाइन एसी खरीदते समय कई लोग फर्जी वेबसाइट का शिकार हो जाते हैं। तब उन्हें बेईमान होने का पछतावा होता है। ऐसे में एसी हमेशा ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट से ही खरीदें।
विज्ञापन

ऑनलाइन विक्रेता को सत्यापित करें
गर्मी के मौसम में एसी खरीदने से पहले ऑनलाइन विक्रेता की जानकारी जांच लें। यह भी देखें कि उस विक्रेता को कितने लोगों ने रेटिंग दी है। अगर रेटिंग बहुत कम या खराब है तो उस ऑनलाइन विक्रेता से कभी एसी न खरीदें। इसके साथ ही रेटिंग पढ़कर आपको कुछ जानकारी भी मिलेगी.
विज्ञापन

मॉडल सुविधाओं की जाँच करें
ऑनलाइन साइट से एसी खरीदने से पहले उसके मॉडल और उसके फीचर्स की ठीक से जांच कर लें। वेरिफाई करने के लिए आप दूसरी साइट्स की मदद ले सकते हैं। ऐसा करने से आपको उत्पाद के बारे में वास्तविक और विस्तृत जानकारी मिलेगी।

नकली छूट और ऑफ़र से सावधान रहें
अक्सर देखा जाता है कि ऑनलाइन वेबसाइट्स पर हैरान कर देने वाले ऑफर मिलते हैं। लेकिन हकीकत में वो ऑफर मौजूद नहीं है. ऑनलाइन साइट्स पर मिलने वाले फर्जी डिस्काउंट और ऑफर्स से सावधान रहें। आप किसी अन्य साइट पर जाकर उत्पाद को सत्यापित कर सकते हैं।

भुगतान प्रक्रिया सुरक्षित होनी चाहिए
ऑनलाइन वेबसाइट पर भुगतान करने से पहले यह पुष्टि कर लें कि आप जहां से ऑनलाइन एसी खरीद रहे हैं वहां भुगतान के लिए सुरक्षित माहौल है। अगर आपको भुगतान के दौरान कोई गड़बड़ी नजर आती है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है।

रिफंड और वापसी नीति देखें
अगर आप ऑनलाइन माध्यम से एसी खरीदने जा रहे हैं तो खरीदने से पहले उस वेबसाइट की रिफंड और रिटर्न पॉलिसी के बारे में अच्छी तरह जानकारी ले लें। ऐसा करने से अगर प्रोडक्ट खराब निकला तो आपको बाद में कोई पछतावा नहीं होगा.

वारंटी और सेवा कवरेज को जानें
ऑनलाइन एसी खरीदने से पहले प्रोडक्ट की वारंटी और सर्विस के बारे में सारी जानकारी हासिल कर लें। वारंटी कितने समय की है और सेवा के लिए कोई शुल्क है या नहीं, इसकी ठीक से जांच कर लें।

Share this story

Tags