Samachar Nama
×

Smart TV खरीदते समय स्क्रीन से लेकर साउंड क्वालिटी तक ध्यान में रखे ये जरूरी बाते, कही बाद में ना पड़े पछताना 

Smart TV खरीदते समय स्क्रीन से लेकर साउंड क्वालिटी तक ध्यान में रखे ये जरूरी बाते, कही बाद में ना पड़े पछताना 

टेक न्यूज़ डेस्क - मोबाइल के ज़माने में भले ही लोग टीवी का इस्तेमाल कम करते हों, लेकिन यह हमारे घर की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। मनोरंजन के साथ-साथ ये आपके लिविंग रूम को भी शानदार बनाने में मदद करते हैं। पिछले कुछ सालों में स्मार्ट टीवी ने मार्केट में अपना दबदबा बना लिया है और ज़्यादातर लोग इसकी तरफ़ रुख़ कर रहे हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि स्मार्ट टीवी आपको टेलीविज़न चैनल के अलावा स्ट्रीमिंग सर्विस, गेमिंग ऑप्शन और इंटरेक्टिव फ़ीचर भी देते हैं। लेकिन अब सवाल यह उठता है कि अपने लिए सही टीवी कैसे खरीदें? ? यहां हम आपकी मदद कर सकते हैं, क्योंकि हम आपके लिए एक पूरी खरीदारी गाइड लेकर आए हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

ब्रांड और बजट
अगर आपको एक अच्छा टीवी चाहिए, तो सही ब्रांड चुनना ज़रूरी है। ऐसे कई ब्रांड हैं जो सस्ते और अच्छे टीवी लाते हैं। आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से उन्हें चुन सकते हैं।
स्मार्ट टीवी की कीमत स्क्रीन साइज़, डिस्प्ले तकनीक और फ़ीचर जैसे कारकों के आधार पर अलग-अलग होती है।
यह ज़रूरी है कि आप अपना बजट तय करें और अपने लिए सबसे ज़रूरी फ़ीचर को प्राथमिकता दें ताकि आपको अपने पैसे का सबसे अच्छा मूल्य मिल सके।

डिस्प्ले तकनीक और स्क्रीन साइड
यह एक अलग पहलू है, जिसे हम नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते। डिस्प्ले तकनीक की बात करें तो स्मार्ट टीवी अलग-अलग डिस्प्ले तकनीक में आते हैं। इनके अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं।
LED- इसका इस्तेमाल स्मार्ट टीवी में सबसे ज़्यादा होता है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि ये किफ़ायती होते हैं और अच्छे कंट्रास्ट लेवल के साथ अच्छी पिक्चर क्वालिटी देते हैं।
OLED- इस डिस्प्ले के साथ आने वाले टीवी में बेहतर पिक्चर क्वालिटी के साथ-साथ गहरे रंग, सही व्यूइंग एंगल और वाइब्रेंट कलर मिलते हैं। हालांकि, ये ज़्यादा महंगे होते हैं और समय के साथ बर्न-इन की समस्याएँ भी लाते हैं।
QLED- QLED टीवी LED और OLED के बीच संतुलन लाते हैं, जो LED के मुकाबले वाइब्रेंट कलर और बेहतर कंट्रास्ट देते हैं।

स्क्रीन का आकार
हालाँकि टीवी कई स्क्रीन साइज़ में आते हैं, लेकिन आपको इसका सही साइज़ तय करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।
आदर्श स्क्रीन साइज़ आपकी देखने की दूरी और कमरे के साइज़ पर निर्भर करता है।
विशेषज्ञ आमतौर पर देखने की दूरी से 1.5 से 2.5 गुना बड़े स्क्रीन साइज़ वाले टीवी की सलाह देते हैं।
छोटे कमरों के लिए, 43-इंच से 55-इंच का टीवी पर्याप्त है, जबकि बड़ी जगहों पर 65-इंच या 75-इंच के टीवी रखे जा सकते हैं।

रिज़ॉल्यूशन और HDR
किसी टीवी का रिज़ॉल्यूशन स्क्रीन पर दिखने वाले पिक्सल की संख्या को दर्शाता है, जो तस्वीर की गुणवत्ता निर्धारित करता है। उच्च रिज़ॉल्यूशन का मतलब है कि आप ज़्यादा शार्प और बड़ी तस्वीरें देख सकते हैं।
इमर्सिव व्यूइंग एक्सपीरियंस के लिए फुल एचडी (1080p), अल्ट्रा एचडी (4K) या यहां तक ​​कि 8K जैसे विकल्प भी हैं।

HDR
हाई डायनेमिक रेंज (HDR) आपको रंगों की सही रेंज और बेहतर कंट्रास्ट के साथ बेहतरीन क्वालिटी की तस्वीरें देखने में मदद करता है।
बेहतर HDR आपके द्वारा देखी जाने वाली सामग्री को ज़्यादा वास्तविक बनाता है। यानी, जब आप कोई टीवी चुनें, तो HDR10, HDR10+ या डॉल्बी विज़न जैसे HDR फ़ॉर्मेट चुनें।

स्मार्ट फीचर्स और ऑपरेटिंग सिस्टम
स्मार्ट टीवी को स्मार्ट इसलिए कहा जाता है क्योंकि इनमें अलग-अलग स्मार्ट फीचर्स होते हैं, जो इन्हें आम टीवी से अलग बनाते हैं। टीवी चुनते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसमें सभी ऐप्स की उपलब्धता हो और स्मार्ट होम डिवाइस के साथ कम्पैटिबिलिटी हो।
ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो टीवी कई ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आते हैं, जो एक यूनिक यूजर इंटरफेस और ऐप सिलेक्शन देते हैं।
इसमें Android TV, webOS, Tizen और Roku TV जैसे पॉपुलर ऑप्शन शामिल हैं।

कनेक्टिविटी और पोर्ट
स्मार्ट टीवी में स्ट्रीमिंग स्टिक, गेमिंग कंसोल और केबल बॉक्स जैसे डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए पर्याप्त HDMI पोर्ट होने चाहिए, इसलिए आपको इसका ध्यान रखना चाहिए।
इसके साथ ही एक्सटर्नल स्टोरेज डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए USB और साउंडबार को कनेक्ट करने के लिए ऑप्टिकल ऑडियो आउटपुट जैसे पोर्ट भी जरूरी हैं।
अगर आप स्ट्रीमिंग सर्विसेज और इंटरनेट का मजा लेना चाहते हैं, तो टीवी में वाई-फाई कनेक्टिविटी भी जरूरी है।
आपको बता दें कि कुछ टीवी वायरलेस हेडफोन या स्पीकर को कनेक्ट करने के लिए ब्लूटूथ देते हैं। ऐसे में आप अपनी पसंद के हिसाब से चुन सकते हैं।

ध्वनि की गुणवत्ता
अधिकांश लोग इमर्सिव ऑडियो अनुभव के लिए बाहरी साउंड सिस्टम पर निर्भर रहते हैं, अगर आप टीवी की ऑडियो क्षमताओं का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो बिल्ट-इन स्पीकर वाला डिवाइस खरीदने पर विचार करें।
इसके अलावा, आप ज़्यादा सिनेमाई साउंडस्केप के लिए डॉल्बी एटमॉस जैसी सुविधाओं वाला टीवी खरीद सकते हैं।
स्मार्ट टीवी अक्सर वॉयस कंट्रोल, वीडियो कॉल के लिए बिल्ट-इन कैमरा और मोशन कंट्रोल के साथ आते हैं। इसका भी खास ख्याल रखें।

Share this story

Tags