Samachar Nama
×

क्या होता है RAM? यह जानिए कितने GB रैम वाला स्मार्टफोन आपके लिए रहेगा बेस्ट, डिटेल में पढ़े पूरी जानकारी 

क्या होता है RAM? यह जानिए कितने GB रैम वाला स्मार्टफोन आपके लिए रहेगा बेस्ट, डिटेल में पढ़े पूरी जानकारी 

टेक न्यूज़ डेस्क - स्मार्टफोन खरीदने से पहले हमारे मन में एक सवाल आता है कि हमें कितनी रैम वाला फोन खरीदना चाहिए। दरअसल, ऐसा कहा जाता है कि जितनी ज्यादा रैम होगी, आपका फोन उतनी ही तेजी से काम करेगा। वैसे, यह कहना गलत नहीं है कि रैम किसी भी स्मार्टफोन का अहम हिस्सा होती है, लेकिन स्मार्टफोन खरीदते समय हमें दूसरी बातों का भी ध्यान रखना चाहिए। अगर बात करें कि सबसे अच्छा स्मार्टफोन कितना रैम वाला होता है? इस बेसिक सवाल का जवाब यह है कि रैम पूरी तरह से स्मार्टफोन के इस्तेमाल पर निर्भर करता है। आपको रैम का चयन इस आधार पर करना चाहिए कि आप स्मार्टफोन का कितना इस्तेमाल करते हैं।

रैम क्या है? (What is RAM)
रैंडम एक्सेस मेमोरी को रैम कहते हैं। आपको बता दें कि स्मार्टफोन में दो तरह की स्टोरेज होती है, एक रैम और दूसरी रोम। रोम में आपके फोटो, वीडियो, ऐप्स स्टोर होते हैं। ये सभी ऐप्स, फोटो, वीडियो रैम पर चलते हैं। फोन पर चलने वाली हर चीज के लिए रैम की जरूरत होती है। ऐसे में फोन को सुचारू रूप से चलाने के लिए उसमें ज्यादा रैम होनी चाहिए। इसे ऐसे समझें, अगर आपके पास 4 जीबी रैम वाला फोन है, तो उस स्मार्टफोन पर गेम खेलने या मल्टीटास्किंग करने में दिक्कत होगी। वहीं 12 जीबी रैम वाले स्मार्टफोन पर मल्टीटास्किंग आसानी से की जा सकती है।

कितने जीबी रैम आपके लिए बेस्ट है
अगर आप स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं। अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल सिर्फ कॉल, मैसेज, वेब ब्राउजिंग के लिए करते हैं तो आपके लिए 4 जीबी रैम वाला फोन भी अच्छा रहेगा। वहीं अगर आप फोन पर सोशल मीडिया, गेमिंग, वीडियो एडिटिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आपको 6 जीबी से 8 जीबी रैम वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहिए। इसी तरह 4K वीडियो एडिटिंग और हैवी गेमिंग के लिए 12 जीबी रैम वाला स्मार्टफोन अच्छा रहता है।

Share this story

Tags