×

काम की बात: फोन की यह सेटिंग है जबरदस्त, पासवर्ड नहीं भी लगाएंगे तो कोई और नहीं कर पाएगा इस्तेमाल

'

टेक न्यूज़ डेस्क-आज स्मार्टफोन का जमाना है। लगभग सभी के हाथ में स्मार्टफोन होता है। अगर आपके पास भी स्मार्टफोन है तो आपको पता चल जाएगा कि आपको इसकी कितनी केयर करनी है। दरअसल, आजकल बैंकिंग से जुड़ा हर काम स्मार्टफोन के जरिए हो रहा है या फिर कई लोग अपने कुछ पर्सनल डेटा स्मार्टफोन में रखते हैं। ऐसे में उसकी सुरक्षा एक अहम मुद्दा बन जाती है। इसलिए लोग अपने फोन में पासवर्ड इसलिए रखते हैं ताकि कोई और उनके मोबाइल का इस्तेमाल न कर सके। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके फोन में ऐसी सेटिंग होती है, जिसका मतलब है कि आपको अपने फोन में अपना पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं है और कोई भी आपकी सहमति के बिना फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकता है।दरअसल, एंड्रॉइड फोन में एक खास फीचर होता है, जिसका इस्तेमाल आप अपने फोन के पर्सनल डेटा को दूसरों से बचाने के लिए कर सकते हैं। इस सुविधा को पिन स्क्रीन या स्क्रीन पिनिंग के रूप में जाना जाता है। यह सुविधा Android 5.0 और इसके बाद के संस्करण के सभी संस्करणों में उपलब्ध है। सैमसंग के एंड्रॉइड फोन में इस फीचर का नाम पिन विंडोज है।

'

आप पिन या स्क्रीन पिनिंग सुविधा का उपयोग करके अपने फोन पर किसी भी ऐप को लॉक कर सकते हैं। दरअसल ऐसा करने के बाद आपके फोन में आप जो चाहते हैं उसके अलावा कोई दूसरा ऐप नहीं खुलेगा। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप किसी को अपना फोन फेसबुक का उपयोग करने के लिए देते हैं, तो पिन स्क्रीन स्क्रीन फीचर का उपयोग करके फेसबुक ऐप को लॉक करें। उसके बाद, वह व्यक्ति आपके फोन में फेसबुक के अलावा किसी अन्य ऐप का उपयोग नहीं कर पाएगा।

स्क्रीन को पिन कैसे करें?
आपको बस अपने फोन की सेटिंग में जाना है और सिक्योरिटी एंड लॉक स्क्रीन ऑप्शन पर क्लिक करना है।
यहां आपको कई प्राइवेसी ऑप्शन दिखाई देंगे, जिन्हें आपको सबसे नीचे पिन स्क्रीन या स्क्रीन पिनिंग ऑप्शन पर टैप करके ऑन करना है।
अब आप जिस ऐप को लॉक या पिन करने के लिए अपने फोन में इस्तेमाल करना चाहते हैं उसे ओपन करें और फिर उसे बंद कर दें।
इसके बाद लेटेस्ट ऐप्स पर जाएं और जिस ऐप को पिन करना चाहते हैं उसे लॉन्ग प्रेस करें।
फिर पिन विकल्प चुनें। केवल, अब सामने वाला व्यक्ति आपके फोन में किसी अन्य ऐप का उपयोग नहीं कर पाएगा।
स्क्रीन से पिन कैसे हटाएं?
जब कोई आपके फ़ोन के ऐप का उपयोग करके आपका फ़ोन लौटाता है, तो आप पिन विकल्प को हटा सकते हैं। ऐसा करने के लिए होम और बैक बटन को एक साथ दबाएं और लॉक स्क्रीन पासवर्ड का इस्तेमाल करें। बस अपने फोन से स्क्रीन पिन का विकल्प हटा दें।

Share this story