Samachar Nama
×

Tips and Tricks: अगर आपके भी फोन में नहीं आ रही आवाज तो बस फोन में कर ले ये सेटिंग, चुटकियों में हल होगी समस्या 

Tips and Tricks: अगर आपके भी फोन में नहीं आ रही आवाज तो बस फोन में कर ले ये सेटिंग, चुटकियों में हल होगी समस्या 

टेक न्यूज़ डेस्क - अक्सर देखा गया है कि फोन पुराना हो जाने के बाद उसकी आवाज कम हो जाती है, जिसकी वजह से लोग कॉल पर दूसरे व्यक्ति की बात ठीक से सुन नहीं पाते हैं। ऐसा बार-बार होने से लोग परेशान हो जाते हैं।

फोन में आवाज नहीं आना
आवाज को अच्छे से सुनने के लिए लोग ईयरफोन या बड्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन उससे भी उन्हें ज्यादा फायदा नहीं मिलता है। वॉल्यूम बढ़ाने के लिए लोग प्ले स्टोर से थर्ड पार्टी ऐप का भी इस्तेमाल करते हैं। लोगों को लगता है कि फोन में किसी खराबी की वजह से ऐसा हो रहा है, कुछ लोग फोन को ठीक करवाने के लिए काफी पैसे भी खर्च कर देते हैं। ऐसे में आपको बस कुछ सेटिंग्स में बदलाव करना होगा। उसके बाद आपके फोन की आवाज ठीक हो जाएगी। तो आइए जानते हैं फोन की कम आवाज को तेज कैसे करें।

ऐसे बढ़ाएं फोन की वॉल्यूम
सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाकर साउंड्स एंड वाइब्रेशन ऑप्शन को ओपन करें। इसके बाद सेक्शन में सबसे नीचे ईयर-कस्टमाइज्ड साउंड इफेक्ट्स ऑप्शन पर क्लिक करके ओपन करें। फिर आपको ईयर-कस्टमाइज्ड साउंड इफेक्ट्स का टॉगल ऑन करना होगा। टॉगल ऑन करने के बाद आपको वहां पर कई सारे एज ऑप्शन दिखाई देंगे। अपनी उम्र के हिसाब से सेक्शन को चुनें, जैसे कि अगर आपकी उम्र 30 से कम है तो Under 30 year Old सेक्शन को चुनें। अगर फोन कोई बुजुर्ग व्यक्ति इस्तेमाल करता है तो उनके लिए Above 60 Years ऑप्शन को चुनें।

फोन में यह सेटिंग करने के बाद वॉल्यूम साउंड पहले से ज्यादा बढ़ जाएगा। इस सेटिंग की वजह से आपको न तो नया फोन खरीदना पड़ेगा और न ही सर्विस सेंटर पर ले जाकर पैसे खर्च करने पड़ेंगे। ध्यान रखें कि सेटिंग में आपने जो भी उम्र सेलेक्ट की है वह सही हो। अगर आप कम उम्र में साउंड को 60 पर सेट करते हैं तो इससे आपको सुनने में दिक्कत हो सकती है।

Share this story

Tags