×

Play Store पर हजारों खतरनाक ऐप्स, डेटा बचाने के बस ये तरीके, आप भी जानें

प्क्लय

Android यूजर्स किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए Google Play Store का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन Play Store पर कई खतरनाक ऐप्स हैं जो आपका पर्सनल डेटा, बैंक अकाउंट के पैसे और यहां तक ​​कि पासवर्ड भी चुरा सकते हैं। इनमें फूड डिलीवरी ऐप से लेकर गेमिंग, ईमेल और वर्कआउट जैसे ऐप शामिल हैं। यानी जिस ऐप को आप अपना काम समझते हैं वह नुकसानदायक भी हो सकता है।

प्ले

सुरक्षा शोधकर्ताओं का दावा है कि Google Play Store पर 19,000 से अधिक ऐप्स पाए गए हैं, जो उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा को खतरे में डालते हैं। ये ऐप नाम, पता, लोकेशन डेटा से लेकर आपका पासवर्ड तक सब कुछ चुरा सकते हैं। यूरोप, दक्षिण पूर्व एशिया और लैटिन अमेरिका के उपयोगकर्ताओं के प्रभावित होने की संभावना है। Google Play Store पर ऐप डाउनलोड करते समय 5 बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Google Play Store पर कभी न करें ये गलतियां
1. बिना चेक किए गूगल प्ले स्टोर से कभी भी कोई ऐप डाउनलोड न करें। Play Store पर ऐप के बारे में जानकारी को ध्यान से पढ़ें। यदि आपको भी वर्तनी की कोई त्रुटि दिखाई देती है, तो आपको संदेह करना चाहिए।

2. ऐसे ऐप डाउनलोड न करें जो बिना कुछ किए आपको इनाम देने का वादा करते हों।

3. यूजर रिव्यू पढ़े बिना कोई भी ऐप डाउनलोड न करें। समीक्षाएं आपको एप्लिकेशन के व्यवहार का अंदाजा देती हैं।

4. व्यक्तिगत डेटा की अनुमति देने वाले एप्लिकेशन डाउनलोड न करें।

5. बिना अच्छे एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर के एप्लिकेशन इंस्टॉल न करें। मोबाइल एंटी-वायरस आपके फोन को ऑनलाइन अपराधियों से बचाने में मदद करता है।

Share this story