Samachar Nama
×

ये है दुनिया का सबसे ज्यादा मेगापिक्सल वाला कैमरा, जानिए क्या है खूबियां और किस लिए होता है इस्तेमाल ? 

ये है दुनिया का सबसे ज्यादा मेगापिक्सल वाला कैमरा, जानिए क्या है खूबियां और किस लिए होता है इस्तेमाल ? 

टेक न्यूज़ डेस्क - जब भी आप कोई नया फोन खरीदने जाते हैं तो सबसे पहली चीज जो ध्यान में रखी जाती है वह है कैमरा, फोन का कैमरा चेक करने के बाद ही अन्य फीचर्स पर गौर किया जाता है। ऐसे में लोग अच्छे कैमरे के लिए बेहतरीन स्मार्टफोन खरीदना पसंद करते हैं। सबसे पहले हम फोन पकड़ते ही देखते हैं कि कैमरा कितने मेगापिक्सल का है। जितना ज्यादा मेगापिक्सल उतना अच्छा कैमरा, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया का सबसे ताकतवर कैमरा कितने मेगापिक्सल का है? इस कैमरे का उपयोग किस लिए किया जाता है? इसके बारे में पूरी जानकारी यहां पढ़ें.

उच्चतम मेगापिक्सेल कैमरे का उपयोग?
अब आप सोच रहे होंगे कि सबसे ज्यादा मेगापिक्सल वाला कैमरा तो फिल्मों में ही इस्तेमाल होता होगा. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस कैमरे का इस्तेमाल फिल्मों के लिए नहीं बल्कि अंतरिक्ष के अध्ययन के लिए किया जाता है। इस कैमरे का नाम LSST है. इस कैमरे का साइज और फीचर्स जानने के लिए नीचे इसकी पूरी जानकारी पढ़ें।

एलएसएसटी कैमरे का आकार और विशेषताएं
LSST कैमरे का आकार एक एसयूवी के बराबर है। इसके वजन की बात करें तो इसका वजन करीब 3000 किलोग्राम है। यह सिंगल कैमरा iPhone 14 के 260 कैमरे के बराबर है। यह कैमरा इतना शक्तिशाली है कि यह पृथ्वी से ही चंद्रमा पर पड़े धूल के कणों की स्पष्ट तस्वीरें खींच सकता है।

यह कैमरा कितने मेगापिक्सल का है?
LSST कैमरे के लेंस के आकार की बात करें तो इस कैमरे के लेंस का व्यास 5 फीट बड़ा है। इसके अलावा यह कैमरा बिजली जितना तेज़ है. इसका एक्सपोज़र टाइम अन्य कैमरों की तुलना में बहुत कम है। इसका एक्सपोज़र टाइम 15 सेकंड से भी कम है। अब सबसे अहम सवाल यह है कि यह कितने मेगापिक्सल का है? तो यह दमदार कैमरा 3200 मेगापिक्सल का है। इसलिए यह पृथ्वी से चंद्रमा तक आसानी से पहुंच जाता है और चंद्रमा पर पड़े धूल के कणों की स्पष्ट तस्वीरें खींचने में सक्षम होता है।

Share this story

Tags