Samachar Nama
×

नॉर्मल 5 Star AC की छुट्टी और बिजली बिल को आधा कर देगा ये Geothermal Heating and Cooling System, जानिए कैसे करता है काम 

नॉर्मल 5 Star AC की छुट्टी और बिजली बिल को आधा कर देगा ये Geothermal Heating and Cooling System, जानिए कैसे करता है काम 

टेक न्यूज़ डेस्क - इन दिनों देश के कई शहरों में तापमान 45 डिग्री के आसपास है। ऐसे में कई लोग अपने घरों में एसी और कूलर का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिससे अभी तो कमरा ठंडा हो रहा है लेकिन महीने के अंत तक बिल गर्म आने के 90% चांस हैं। हालांकि, जल्द ही भारत में भी ऐसी तकनीक आने वाली है जो आपके 5 स्टार एसी को खत्म कर देगी और आपका बिजली का बिल भी 60% कम आएगा। अभी तक इस एसी का इस्तेमाल ज्यादातर कनाडा, नॉर्वे, अमेरिका जैसे देशों में होता था लेकिन जल्द ही यह भारत में भी आने वाला है।

प्रयोग सफल भी रहा है
दरअसल इस तकनीक का नाम जियोथर्मल हीटिंग एंड कूलिंग सिस्टम है। इसके शुरुआती प्रयोग काफी हद तक सफल भी रहे हैं तो आखिर ये थर्मल हीटिंग एंड कूलिंग क्या है? आज हम इसके बारे में विस्तार से जानेंगे कि कैसे हम थर्मल की मदद से बड़े से बड़े घर या छोटे से छोटे घर को ठंडा या गर्म रख सकते हैं।

जियोथर्मल हीटिंग एंड कूलिंग सिस्टम की कार्य प्रक्रिया
तो सबसे पहले बात करते हैं इस पूरे जियोथर्मल हीटिंग एंड कूलिंग सिस्टम के कार्य सिद्धांत के बारे में। जिसकी मदद से यह हमारे घरों को सर्दियों में गर्म और गर्मियों में ठंडा रखता है। यह तो सभी जानते हैं कि जब हम सर्दियों में बोरवेल का पानी निकालकर नहाते हैं तो वह पानी थोड़ा गर्म होता है और इसी तरह गर्मियों में बोरवेल का पानी ठंडा होता है, तो इस एसी को भी इसी सिद्धांत के आधार पर डिजाइन किया गया है। अगर हम जमीन से कुछ मीटर नीचे जाते हैं तो सर्दियों में हमें गर्म तापमान मिलता है और गर्मियों में इसका उल्टा होता है।

दो तरह के सिस्टम मिलते हैं
जियोथर्मल हीटिंग और कूलिंग सिस्टम भी इसी कॉन्सेप्ट पर काम करता है, इसमें दो तरह के सिस्टम मिलते हैं पहला ओपन लूप सिस्टम और दूसरा क्लोज्ड लूप सिस्टम। ओपन लूप की बात करें तो इसमें घर को ठंडा करने के लिए जमीन के ठंडे पानी का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं गर्म पानी को वापस जमीन में भेजा जाता है। जबकि क्लोज्ड लूप सिस्टम में पानी के साथ-साथ इसमें अलग-अलग तरह के कूलिंग एलिमेंट भी भरे जाते हैं जो इसे बेहतर बनाते हैं

Share this story

Tags