Samachar Nama
×

इस कंपनी का Wi-Fi Router लगवाने वालों के लिए सरकार ने जारी किया रेड Alert! हैकर्स के निशाने पर हैं आप, जाने कैसे करे बचाव 

इस कंपनी का Wi-Fi Router लगवाने वालों के लिए सरकार ने जारी किया रेड Alert! हैकर्स के निशाने पर हैं आप, जाने कैसे करे बचाव 

टेक न्यूज़ डेस्क - भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम यानी CERT-In समय-समय पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले सॉफ्टवेयर और डिवाइस जैसे Apple प्रोडक्ट्स, Windows प्रोडक्ट्स और सॉफ्टवेयर Google Chrome, Mozilla में खामियों की लगातार रिपोर्ट करती रहती है। हालांकि, आज सरकारी संगठन ने एक ऐसे मुद्दे को उजागर किया है जो न सिर्फ गंभीर मुद्दा है, बल्कि इसे नजरअंदाज करना आपको भारी पड़ सकता है। दरअसल, साइबर सुरक्षा एजेंसी ने TP-Link राउटर में सुरक्षा खामी पाई है। CERT-In के मुताबिक, यह खामी हैकर को वाई-फाई से कनेक्टेड डिवाइस तक पहुंच दे रही है।

सबसे लोकप्रिय वाई-फाई राउटर
TP-Link भारत में सबसे लोकप्रिय वाई-फाई राउटर में से एक है। वाई-फाई राउटर एक ऐसा डिवाइस है जो आपको इंटरनेट प्रोवाइडर से जोड़ता है और आपके घर या ऑफिस में वायरलेस नेटवर्क प्रदान करता है। यह आपके डिवाइस जैसे स्मार्टफोन, लैपटॉप और टैबलेट को बिना केबल का उपयोग किए इंटरनेट से कनेक्ट करने की अनुमति देता है।

उच्च जोखिम चेतावनी जारी की गई
CERT-In ने अपनी वेबसाइट पर एक नोट जारी किया है जिसमें कहा गया है कि TP-Link राउटर में खामी है, जिसका फायदा उठाकर हैकर्स कनेक्टेड डिवाइस तक पहुंच प्राप्त करके किसी भी सिस्टम पर कोड को एडिट कर सकते हैं। साइबर सुरक्षा एजेंसी ने टीपी-लिंक राउटर में भेद्यता के बारे में एक उच्च जोखिम चेतावनी भी जारी की है। सरकारी वेबसाइट के अनुसार, यह भेद्यता C5400X(EU)_V1_1.1.7 बिल्ड 20240510 से पहले के टीपी-लिंक आर्चर मॉडल को प्रभावित करती है।

खुद को कैसे सुरक्षित रखें?

खुद को सुरक्षित रखने के लिए, अपने राउटर के फर्मवेयर को नियमित रूप से अपडेट करें। ऐसी समस्या होने पर, कंपनियाँ अक्सर सुरक्षा भेद्यता को खत्म करने के लिए नए फर्मवेयर अपडेट जारी करती हैं। अपडेट करने के लिए, आपको राउटर के एडमिन इंटरफ़ेस या निर्माता की वेबसाइट पर जाना होगा।

लॉगिन क्रेडेंशियल बदलें

कभी भी वाई-फाई राउटर को डिफ़ॉल्ट लॉगिन क्रेडेंशियल पर इस्तेमाल न करें। ऐसे वाई-फाई राउटर को सबसे पहले निशाना बनाया जाता है। एडमिन इंटरफ़ेस में लॉग इन करके राउटर की सेटिंग एक्सेस करें और एक अच्छा यूजरनेम और मजबूत पासवर्ड सेट करें।

Share this story

Tags