Samachar Nama
×

आज से बदल गये SIM Port के नियम, अब इस तरह कर सकते हैं अप्लाई,जाने पूरा प्रोसेस 

;

टेक न्यूज़ डेस्क,अगर आप भी काफी समय से SIM Port या अपने पुराने SIM कार्ड को बदलवाने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है क्योंकि आज यानी 1 जुलाई से सिम पोर्ट करवाना अब आसान नहीं बल्कि मुश्किल होने वाला है। दरअसल,  भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी TRAI ने सिम नंबर पोर्ट को लेकर आज से नए नियम जारी कर दिए हैं। इन नए नियमों से कहीं न कहीं अब मोबाइल फोन नंबर को एक नेटवर्क से दूसरे में स्विच करते वक्त आपको थोड़ी मुश्किल होगी। चलिए इसके बारे में जानते हैं…

इस वजह से TRAI लाई नए नियम
देशभर में काफी वक्त से कई ऐसे मामले देखने को मिल रहे हैं जहां पहले यूजर्स का पर्सनल डेटा यूज किया गया और उनका सिम पोर्ट करवा लिया। इतना ही नहीं कुछ जगह तो सिम पोर्ट करने का दावा करने वाले कुछ सिम प्रोवाइडर एजेंट्स ने ही लोगों को चूना लगा दिया। इसे रोकने के लिए ही अब TRAI सिम पोर्ट के नए नियम लेकर आई है जिससे यूजर्स की डिटेल्स और उनका नंबर ज्यादा सेफ रहेगा।

समझिए क्या हैं सिम पोर्ट के नए नियम?
पिछले नियमों को देखें तो पहले कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से SIM पोर्ट हो जाता था। एक सिम कार्ड कंपनी से दूसरी कंपनी की सिम उसी नंबर के साथ ले लेते थे, लेकिन अब मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के नए नियमों के तहत यूजर्स को असुविधा हो सकती है। अब अगर आप अपना मोबाइल नंबर किसी दूसरी कंपनी में पोर्ट करवाते हैं तो इसके लिए आपको पहले एक आवेदन जमा करना होगा।

कुछ दिन करना होगा वेट
इतना ही नहीं इसके बाद आपको कुछ समय वेट करना होगा। मोबाइल नंबर का यूज कर रहे शख्स को अपनी पहचान और सभी डिटेल्स को फिर से वेरीफाई करवाना होगा। पहले की तरह आपको एक ओटीपी भी मिलेगा जिसका यूज आप पोर्टेबिलिटी के दौरान कर सकेंगे। नया सिम खरीदते समय भी अब आपको आवश्यक पहचान पत्र के साथ एड्रेस सर्टिफिकेट जमा करवाना होगा। इसके साथ ही आपको बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन भी करवाना होगा।

Share this story

Tags