Samachar Nama
×

2 महीनो में 6 लाख से अधिक मोबाइल कनेक्शन को किया जाएगा दोबारा वेरिफय, DoT ने दिए ऑपरेटर्स को सख्त आदेश 

.

टेक न्यूज़ डेस्क -  दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार ऑपरेटरों को 6 लाख से अधिक मोबाइल कनेक्शनों को सत्यापित करने का निर्देश दिया है, जिनके अवैध, अस्तित्वहीन या नकली दस्तावेजों का उपयोग करके प्राप्त किए जाने का संदेह है। गुरुवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई.

DoT ने टेलीकॉम ऑपरेटरों को 60 दिनों के भीतर पहचाने गए मोबाइल नंबरों को तुरंत दोबारा सत्यापित करने के निर्देश जारी किए हैं। बयान में कहा गया है कि DoT ने लगभग 6.80 लाख मोबाइल कनेक्शनों की पहचान की है, जिनके अवैध, अस्तित्वहीन या नकली होने का संदेह है और जाली पहचान प्रमाण (POI) और पते का प्रमाण (PoA) KYC दस्तावेजों का उपयोग करके प्राप्त किए गए हैं। किए गए।

उन्नत AI-संचालित विश्लेषण
विभाग ने उन्नत एआई-संचालित विश्लेषण के बाद लगभग 6.80 लाख मोबाइल कनेक्शनों को संभावित धोखाधड़ी के रूप में चिह्नित किया है। पीओआई/पीओए केवाईसी दस्तावेजों की संदिग्ध प्रामाणिकता इन मोबाइल कनेक्शनों को प्राप्त करने के लिए मनगढ़ंत दस्तावेजों के उपयोग का सुझाव देती है। दूरसंचार विभाग ने टीएसपी को इन पहचाने गए मोबाइल नंबरों को तुरंत दोबारा सत्यापित करने के निर्देश जारी किए हैं।

सभी टीएसपी के लिए पुन: सत्यापन करना अनिवार्य है। 60 दिनों के भीतर चिह्नित कनेक्शनों का सत्यापन करें। पुन: सत्यापन पूरा करने में विफल रहने पर संबंधित मोबाइल नंबर काट दिया जाएगा। अप्रैल में DoT ने 10,834 संदिग्ध मोबाइल नंबरों को दोबारा सत्यापन के लिए चिह्नित किया था. इनमें से 8,272 मोबाइल कनेक्शन दोबारा सत्यापन में विफल रहने पर काट दिए गए।

Share this story

Tags