Samachar Nama
×

अब मोबाइल और लैंडलाइन नंबर के इस्तेमाल से पद सकता है आपकी जेब पर असर, जानिए क्या है चार्ज में बढ़ोतरी की वजह 

अब मोबाइल और लैंडलाइन नंबर के इस्तेमाल से पद सकता है आपकी जेब पर असर, जानिए क्या है चार्ज में बढ़ोतरी की वजह 

टेक न्यूज़ डेस्क -आने वाले समय में मोबाइल और लैंडलाइन नंबर का इस्तेमाल करना महंगा हो सकता है। इसकी वजह यह है कि टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई ने मौजूदा और नए आवंटित नंबरों का विवेकपूर्ण और कुशल इस्तेमाल सुनिश्चित करने के लिए कंपनियों पर शुल्क लगाने का प्रस्ताव दिया है। अगर ऐसा होता है तो कंपनियां इस शुल्क का बोझ ग्राहकों पर डाल सकती हैं। ट्राई ने इस प्रस्ताव पर सभी हितधारकों से प्रतिक्रिया मांगी है। आपको बता दें कि इससे पहले ट्राई ने हर संस्थान के लिए अलग कोड वाले मोबाइल नंबर लाने का प्रस्ताव दिया था।

नए आवंटित नंबरों पर चार्ज लगाएगा ट्राई
ट्राई ने अपने हालिया परामर्श पत्र 'नेशनल नंबरिंग प्लान में संशोधन' में कहा है कि नंबर बहुत ही मूल्यवान सार्वजनिक संसाधन हैं और इनकी संख्या असीमित नहीं है। अभी तक मोबाइल और लैंडलाइन सेवाओं के लिए कंपनियों को नंबर मुफ्त आवंटित किए जाते हैं। ट्राई ने यह भी संकेत दिया है कि वह आवंटित नंबरों का एक निश्चित समय अवधि से अधिक समय तक इस्तेमाल नहीं करने वाली कंपनियों पर वित्तीय जुर्माना लगाने पर विचार करेगा। नंबर देने का स्वामित्व सरकार के पास होता है।

कम उपयोग वाले नंबरों के लिए दंडात्मक प्रावधान
परामर्श पत्र में यह भी कहा गया है कि किसी भी सीमित सार्वजनिक संसाधन का विवेकपूर्ण और कुशल इस्तेमाल सुनिश्चित करने का एक तरीका उसके आवंटन के समय ही शुल्क लगाना है। कम उपयोग वाले नंबर रखने वालों के लिए दंडात्मक प्रावधान शुरू करके कुशल उपयोग को और अधिक सुनिश्चित किया जा सकता है। इसे देखते हुए, नंबर आवंटन के बदले दूरसंचार कंपनियों से मामूली शुल्क वसूलने पर विचार करना समझदारी भरा कदम हो सकता है।

Share this story

Tags