Samachar Nama
×

अब आई स्कैमर्स की शामत! अब फोन आने पर नंबर के साथ दिखेगी ये खास जानकारी, जाने कब तक रोलआउट हो गा ये फीचर

अब आई स्कैमर्स की शामत! अब फोन आने पर नंबर के साथ दिखेगी ये खास जानकारी, जाने कब तक रोलआउट हो गा ये फीचर

टेक न्यूज़ डेस्क - मोबाइल कॉलिंग को लेकर टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की ओर से बड़ा फैसला लिया गया है। इस फीचर के आने के बाद यूजर्स के लिए धोखा खाना लगभग मुश्किल हो जाएगा। इस नए फीचर में अब जब भी कोई आपको कॉल करेगा तो नंबर के साथ उसका नाम भी दिखेगा। आसान भाषा में कहें तो यह फीचर ट्रू कॉलर पर काम करने वाला है।

ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों से इस संबंध में अनुमति लेने को कहा है. अनुमति मिलते ही यूजर्स को मोबाइल स्क्रीन पर नंबर के साथ नाम भी दिखेगा। अनजान कॉलर के मामले में भी ऐसा होने वाला है. इसकी मदद से धोखाधड़ी होने की संभावना भी कम हो जाती है. ट्राई ने इस फीचर को कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन (CNAP) नाम दिया है। यह सुविधा टेलीकॉम कंपनियां उपलब्ध कराएंगी। इसका फायदा उठाने के लिए यूजर्स से इजाजत ली जाएगी.

स्पैम कॉल और धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी
इस फीचर के आने से टेलीकॉम उपभोक्ताओं को यह जानने में मदद मिलेगी कि वास्तव में कॉल करने वाला कौन है। इससे यूजर्स के लिए यह तय करना आसान हो जाएगा कि कॉल का जवाब देना है या नहीं। CNAP टेलीकॉम नेटवर्क पर स्पैम कॉल और धोखाधड़ी को रोकने में भी मदद करेगा।

ट्राई ने CNAP सेवाओं की शुरुआत के लिए 23 फरवरी को सरकार को सिफारिशें भेजी थीं, जिसमें ट्राई ने कहा था कि ट्रूकॉलर और भारत कॉलर आईडी जैसे देशी तृतीय-पक्ष ऐप कॉलर पहचान और स्पैम का पता लगाने के लिए सुविधाएँ प्रदान कर सकते हैं, जो विश्वसनीय नहीं हो सकते हैं। यह संभव है। ट्राई के मुताबिक, टेलीकॉम ऑपरेटरों को एक डेटाबेस बनाए रखना होगा जिसमें ग्राहकों के नाम के साथ उनके फोन नंबर भी होंगे।

Share this story

Tags