Samachar Nama
×

इस देश में अब नहीं मिलेगी 3G नेटवर्क की सुविधा, 3G डिवाइस यूजर्स के लिए खड्डी हो सकती है बड़ी मुसीबत 

इस देश में अब नहीं मिलेगी 3G नेटवर्क की सुविधा, 3G डिवाइस यूजर्स के लिए खड्डी हो सकती है बड़ी मुसीबत 

टेक न्यूज डेस्क - ऑस्ट्रेलिया में 3जी नेटवर्क बंद होने जा रहा है। काफी समय से देश में पुरानी पीढ़ी के नेटवर्क को बंद करने की मुहिम चल रही थी, जिसे लेकर कुछ लोगों ने आपत्ति भी जताई थी। लोगों का कहना है कि 3जी नेटवर्क बंद होने से दूरदराज के इलाकों में मोबाइल नेटवर्क की समस्या पैदा हो जायेगी. हालाँकि, अंततः ऑस्ट्रेलियाई संचार और मीडिया प्राधिकरण (ACMA) ने देश में 3G को पूरी तरह से बंद करने की घोषणा की।

जबकि टीपीजी टेलीकॉम (जिसे वोडाफोन के नाम से भी जाना जाता है) ने पहले ही ऑस्ट्रेलिया में अपना नेटवर्क बंद कर दिया है, दो अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर 4 महीने के भीतर ऐसा करने की योजना बना रहे हैं। अपनी वेबसाइट पर एक बयान में, ऑस्ट्रेलियाई नियामक ने कहा कि टेल्स्ट्रा और ऑप्टस 2024 में अपने 3जी मोबाइल नेटवर्क को बंद कर देंगे। टेल्स्ट्रा 31 अगस्त को अपने नेटवर्क को निष्क्रिय करने के लिए तैयार है, ऑप्टस अगले दिनों में ऐसा करने के लिए तैयार है।

सभी ऑपरेटरों द्वारा 3जी नेटवर्क सेवाओं को बंद करने के बाद, 3जी डिवाइस वाले उपयोगकर्ता कथित तौर पर आपातकालीन नंबर 000 (ट्रिपल जीरो) पर संपर्क करने सहित संदेश भेजने या कॉल करने में सक्षम नहीं होंगे। इसके अलावा इसका असर उन यूजर्स पर भी पड़ेगा जिनके फोन VoLTE को सपोर्ट नहीं करते यानी जो फोन 4G हैं लेकिन 3G नेटवर्क के जरिए कॉल करते हैं। ACMA ने यूजर्स को अपने टेलीकॉम ऑपरेटर से संपर्क करने की सलाह दी है. ACMA का कहना है कि इससे सिर्फ फोन ही नहीं बल्कि सभी 3G डिवाइस प्रभावित होंगे, जिनमें स्मार्टफोन के साथ टैबलेट, स्मार्टवॉच, EDTPOS मशीन (कार्ड टर्मिनल), मेडिकल अलार्म आदि शामिल हैं। नियामक ने नागरिकों को जल्द से जल्द नए और नवीनतम उपकरणों को अपग्रेड करने की सलाह दी है।

ऑस्ट्रेलिया में पिछले कुछ समय से इस बात पर बहस चल रही है कि 3जी नेटवर्क को बंद किया जाना चाहिए या नहीं. कई नागरिकों का कहना है कि इससे दूरदराज के इलाकों में रहने वालों को दिक्कत होगी. द गार्जियन को दिए एक बयान में, स्टेसी स्टॉरियर नाम की एक महिला ने कहा कि वह "भाग्यशाली" थी कि उसे न्यू साउथ वेल्स रिवरिना क्षेत्र में अपने घर पर मोबाइल फोन सेवा मिल रही है। लेकिन वह किस्मत तब खत्म हो जाएगी जब टेल्स्ट्रा का 3जी नेटवर्क बंद हो जाएगा। उन्होंने चिंता व्यक्त की और कहा, "क्या होगा यदि [किसी व्यक्ति] को कुछ हो जाता है और आप एम्बुलेंस नहीं बुला सकते, यह जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर हो सकता है।"

वास्तव में, रिपोर्ट में कहा गया है कि स्ट्रोरियर की 3जी सेवा तब बंद हो गई जब टेल्स्ट्रा ने स्थानीय टावर को 5जी में अपग्रेड कर दिया जहां वह रहती है। उन्होंने कहा कि टेल्स्ट्रा ने दावा किया कि उसके मानचित्रों के अनुसार उसे पहले कवरेज नहीं मिलनी चाहिए थी, इसलिए वे इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते थे। स्टॉरियर के अनुसार, टेल्स्ट्रा ने उसे बताया कि वह "भाग्यशाली" थी कि उसे पहले स्थान पर कवरेज मिल रही थी।

Share this story

Tags