Samachar Nama
×

अब फोन चोरी करने वालों की नहीं होगी खैर! Google लाया इतना धांसू फीचर, जानिए कैसे करता है काम 

अब फोन चोरी करने वालों की नहीं होगी खैर! Google लाया इतना धांसू फीचर, जानिए कैसे करता है काम 

टेक न्यूज़ डेस्क - स्मार्टफोन में एक नया फीचर आने वाला है, जिससे अगर कोई आपका फोन चुरा ले तो उसे पकड़ना आसान हो जाएगा। एंड्रॉइड फोन में अपडेट के बाद एक ऐसा फीचर आने वाला है जिसमें अगर कोई आपका फोन छीनकर भाग जाएगा तो आपका फोन अपने आप लॉक हो जाएगा। इस खास फीचर का नाम 'थेफ्ट डिटेक्शन लॉक' है, जिसे Google ने हाल ही में आयोजित डेवलपर कॉन्फ्रेंस (Google I/O 2024) में पेश किया था।

फोन चोरों की खैर नहीं
पिछले कुछ सालों में फोन चोरी की घटनाएं काफी बढ़ रही हैं। जब कोई बाइक या कार चोरी हो जाती है, तो पुलिस ज्यादातर मामलों में चोर और सामान दोनों को पकड़ लेती है, लेकिन फोन चोरी के मामले में ज्यादातर समय न तो फोन मिलता है और न ही चोर। फोन के साथ आपका डेटा भी खो गया. ऐसे में चोर को पकड़ना काफी मुश्किल होता था, लेकिन अब गूगल के नए फीचर के बाद यह काम आसान हो गया है। फोन में यह फीचर एक्टिवेट होने के बाद अगर आपका फोन चोरी हो जाता है तो चोर पकड़ा जाएगा। इस फीचर का नाम, जैसा कि हमने पहले बताया, थेफ्ट डिटेक्शन लॉक है। खास बात यह है कि यह फीचर पुराने एंड्रॉइड वर्जन यानी एंड्रॉइड 12, 13 और 14 में भी देखने को मिलेगा। आइए जानते हैं यह कैसे काम करता है।

कैसे काम करेगा नया फीचर?
इस फीचर को गूगल ने मोशन सेंसर के आधार पर विकसित किया है, जैसे कि अगर कोई अचानक आपका फोन आपके हाथ से छीन लेता है या टेबल से उठा लेता है तो यह फीचर फोन की स्क्रीन को अपने आप लॉक कर देगा। इतना ही नहीं, अगर कोई इंटरनेट बंद करने की कोशिश करेगा तो भी फोन लॉक रहेगा, क्योंकि चोर की पहली कोशिश फोन का इंटरनेट बंद करने की होती है, क्योंकि गूगल का फाइंड माई डिवाइस यह फीचर फोन को ट्रैक होने से रोक सकता है।

अब फोन को आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा क्योंकि चोर फोन को बंद नहीं कर पाएगा। इसके साथ ही गूगल ने 'प्राइवेट स्पेस' जैसे कई नए प्राइवेसी फीचर भी लॉन्च किए हैं, यहां यूजर्स कुछ ऐप्स पर पासवर्ड सेट करके अपने डेटा को ज्यादा सुरक्षित रख पाएंगे, इसके साथ ही उन्हें रीसेट करते समय पिन का इस्तेमाल करना होगा। स्क्रीन साझा करते समय फ़ोन। अब ओटीपी जैसी निजी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई नहीं देगी।

Share this story

Tags