Samachar Nama
×

 अब एपल के ईयरबड्स में भी मिलेगा कैमरा, जाने कब होंगे लांच 

;

टेक न्यूज़ डेस्क,क्या आपने कभी ईयरबड्स में कैमरा देखा है? एपल यह कारनामा करने के लिए तैयार है. कंपनी 2026 से कैमरे वाले एयरपॉड्स का प्रोडक्शन शुरू कर सकती है. यह एक इंफ्रारेड (IR) कैमरा होगा, जिसका इस्तेमाल iPhone और iPad में फेस आईडी के लिए किया जाता है. दुनिया में ईयरबड्स और कैमरे का ऐसा कॉम्बिनेशन शायद आपको देखने को न मिले, लेकिन एपल एक खास मकसद के लिए ऐसा कर सकती है. आइए जानते हैं कि कंपनी को कैमरे वाले ईयरबड्स बनाने की जरूरत क्यों महसूस हुई?एपल एयरपॉड्स में कैमरा होने की लीक मशहूर टिप्स्टर मिंग ची कुओ ने जारी की है. केजीआई सिक्योरिटीज एनॉलिस्ट कुओ के मुताबिक, एपल ऐसे एयरपॉड्स पर काम कर रही है, जिनमें कैमरा सेंसर दिए जाएंगे. इंफ्रारेड कैमरे का इस्तेमाल एयरपॉड्स को Vision Pro और अपकमिंग Vision डिवाइस के साथ कनेक्ट करने के लिए किया जा सकता है.

1 करोड़ कैमरा वाले एयरपॉड्स का प्रोडक्शन
कुओ ने दावा किया कि एयरपॉड्स के इंफ्रारेड कैमरा में आसपास के महौल में होने वाले बदलाव की पहचान करने की काबिलियत होगी. ऐसा होने पर ये AI Gestures को सपोर्ट कर सकता है. एपल के लिए ‘फॉक्सकॉन’ कैमरा से लैस एयरपॉड्स का प्रोडक्शन कर सकती है.

बेहतर 3D एक्सपीरियंस मिलेगा
कुओ के अलावा ब्लूमबर्ग के अलावा मार्क गुरमान ने भी इस साल अनुमान जताया था कि एयरपॉड्स में लगाने के लिए एपल लो-रिजॉल्यूशन कैमरा सेंसर पर काम कर रही है. इनका इस्तेमाल AI से लोगों का डेटा इकट्ठा करने के लिए किया जा सकेगा. इस प्रोजेक्ट का कोडनेम B798 हो सकता है. कैमरे वाले ईयरबड्स लोगों को बेहतर 3D एक्सपीरियंस देने के काबिल होंगे.

Vision Pro में क्वालिटी के साथ ओरिजनलिटी
कैमरा वाले ईयरबड्स होने से लोगों को अलग से लेंस या फ्रेम खरीदने की जरूरत नहीं होगी. इसे खासतौर पर विजन प्रो आदि के लिए तैयार किया जाएगा, ताकि लोगों को 3D का बिलकुल असली एक्सपीरियंस मिले. एपल आने वाले समय में विजन प्रो के अंदर कैमरे वाले एयरपॉड्स का इस्तेमाल कर सकती है. जब कोई इसे पहनेगा तो उसे जबरदस्त स्पेशियल ऑडियो का एक्सपीरिंयस मिलेगा.एयरपॉड्स का कैमरा यह जानने में मदद करेगा कि यूजर दीवार से कितनी दूर है. इससे बेहतर क्वालिटी में साउंड पहुंचाने में मदद मिलेगी. विजन प्रो के साथ तो एक्सपीरियंस ऐसा रहेगा मानो जो आप इसमें देख रहे हैं, आप सचमुच उसी दुनिया में है.

Share this story

Tags