Samachar Nama
×

अब चिंता की नहीं कोई बात! अब इंग्लिश सीखने में Google का ये एआई टूल करेगा आपकी मदद, जानिए कैसे करता है काम 

अब चिंता की नहीं कोई बात! अब इंग्लिश सीखने में Google का ये एआई टूल करेगा आपकी मदद, जानिए कैसे करता है काम 

टेक न्यूज़ डेस्क - पिछले दिनों AI हर छोटी-बड़ी चीज़ के लिए मददगार साबित होता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर AI आपको अंग्रेजी सीखने में मदद करे तो क्या होगा? Google ने अपने खोज प्लेटफ़ॉर्म में AI-आधारित सुविधा स्पीकिंग प्रैक्टिस लॉन्च की है जो आपके अंग्रेजी बोलने के कौशल को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करती है। वर्तमान में इस टूल की यह सुविधा बातचीत के लिए इंटरैक्टिव अभ्यास का विकल्प प्रदान करती है। आज हम आपको बताएंगे कि आप इस टूल का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

बोलने का अभ्यास क्या है?
Google ने अपने खोज प्लेटफ़ॉर्म पर 'स्पीकिंग प्रैक्टिस' नामक एक अभिनव AI-संचालित सुविधा लॉन्च की है, जो उपयोगकर्ताओं को उनके अंग्रेजी बोलने के कौशल को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
यह नया टूल, जो अभी भी अपने परीक्षण चरण में है, रोज़मर्रा की बातचीत में नई शब्दावली को शामिल करने पर केंद्रित इंटरैक्टिव अभ्यास का विकल्प प्रदान करता है, जिससे अंग्रेजी भाषा सीखने वालों को अपने संचार कौशल में सुधार करने में मदद मिलती है।
Google के सर्च लैब्स प्रोग्राम का हिस्सा, 'स्पीकिंग प्रैक्टिस' सुविधा वर्तमान में अर्जेंटीना, कोलंबिया, भारत, इंडोनेशिया, मैक्सिको और वेनेजुएला सहित कई देशों में उपलब्ध है।

टूल का उपयोग कैसे करें
इस टूल को आज़माने और अभ्यास सुविधा को सक्रिय करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को सर्च लैब्स प्रोग्राम में शामिल होना होगा।
एक बार जब आप इसे सक्षम कर लेते हैं, तो यह Google खोज के साथ एकीकृत हो जाता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को अधिक इंटरैक्टिव अनुभव मिलता है।
यदि आप भारत में 'स्पीकिंग प्रैक्टिस' टूल का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको Google सर्च लैब्स के लिए साइन अप करना होगा।
इसके बाद आप इसे एक्टिवेट कर सकते हैं. एक बार सक्रिय होने पर, उपयोगकर्ता अपने सक्रिय खोज लैब प्रयोगों के बीच सूचीबद्ध सुविधा देख सकते हैं।
यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को यह समझने के लिए एक नमूना इंटरैक्शन का परीक्षण करने की भी अनुमति देती है कि यह कैसे काम करता है।
Google का AI सिस्टम उपयोगकर्ता के भाषण को सुनता है, उसकी व्याख्या करता है, और फिर प्रतिक्रिया देता है या अनुरोधित कार्रवाई करता है।
यह इंटरैक्टिव एक्सचेंज उपयोगकर्ताओं को अंग्रेजी का अभ्यास करने की अनुमति देता है, जो नए शब्दों का उपयोग करने और प्रवाह में सुधार करने का अधिक आकर्षक तरीका प्रदान करता है।

Share this story

Tags