Samachar Nama
×

फ़ोन  9 नंबर कभी मत दबाना,वरना खाली हो जायेगा आपका अकाउंट,जाने पूरा मामला 

फ़ोन  9 नंबर कभी मत दबाना,वरना खाली हो जायेगा आपका अकाउंट,जाने पूरा मामला 

टेक न्यूज़ डेस्क,सुबह 10 बजे अजय काम पर निकलने के लिए तैयार है. लेकिन तभी उन्हें FedEx से एक कॉल आती है, जिसमें कहा जाता है कि कानूनी एजेंसियों ने उनके नाम पर एक गैर-कानूनी शिपमेंट जब्त किया गया है. इसके बाद एक फॉलोअप कॉल आती है, जिसमें 9 का बटन दबाने के लिए कहा जाता है. जालसाज कहते हैं कि 9 दबाने पर आप कस्टमर केयर से बात कर शिपमेंट से अपना नाम हटा सकते हैं. यहीं से ठगी की शुरुआत होती है. 9 दबाने के बाद पर्सनल जानकारी भी ली जाती है.

कैसे होती है इसकी शुरुआत
न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक स्कैमर्स यूजर्स को आगे की सहायता और पार्सल डिटेल के लिए '9' नंबर दबाने के लिए कहते हैं. '9' दबाने पर कॉल एक रिप्रेजेन्टेटिव से जुड़ जाती है, जो खुद को कस्टम डिपार्टमेंट का अधिकारी बताता है. रुचिर ने हमें बताया कि इस तरह से ठगी करना आसान हो जाता है क्योंकि व्यक्ति को लगता है कि उनके पास असली कॉल आ रही है.ज्यादातर मामलों में जालसाज व्यक्ति को इनकम टैक्स रिटर्न भरने में देरी करने पर भी कॉल करते हैं और उन्हें अपने जाल में फंसा लेते हैं. इसके अलावा ऑनलाइन डील और लौटरी जीतने के बहाने को लेकर भी कॉल आती है. जालसाज व्यक्ति को इतना डरा देते हैं कि वह उनके बुने गए जाल में फंस जाता है और उसके साथ धोखाधड़ी हो जाती है. AI  के आने से इस तरह के ठगी के मामलों को समझना मुश्किल हो जाता है.

फ्रॉड से कैसे बचें?
इससे बचने का एक ही उपाय है कि व्यक्ति को सतर्क रहना होगा. विएक्सपर्ट्स ने बताया कि ज्यादातर गलती पीड़ित की है. आप कॉल करने वालों को अपनी पर्सनल जानकारी शेयर न करें. बैंक, FedEx या कोई भी सरकारी विभाग आपसे कॉल करके आपकी पर्सनल जानकारी नहीं मांगती है.कई बार CID या पुलिस के नाम पर कॉल आने से आप घबरा सकते हैं, लेकिन यह जरूरी है कि आप समझदारी से काम लें. हमेशा कॉल करने वाले के बारे में डिटेल लें कि वह किस कंपनी से हैं, उनकी वेबसाइट चेक करें. इसके अलावा आप अपने डिवाइस पर सभी ऐप्स और सॉफ्टवेयर को अपडेट रखें. समझदारी और सतर्क रहकर आप इस तरह के फ्रॉड से बच सकते हैं.

Share this story

Tags