Samachar Nama
×

4 साल बाद नए अपग्रेड वर्जन के साथ वापिस लौटा Medusa Banking Trojan, जानिए इस खतरनाक मुसीबत के बारे में सबकुछ 

4 साल बाद नए अपग्रेड वर्जन के साथ वापिस लौटा Medusa Banking Trojan, जानिए इस खतरनाक ​​​​​​​मुसीबत के बारे में सबकुछ 

टेक न्यूज़ डेस्क - अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं और अपने स्मार्टफोन पर डिजिटल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है। आपने साइबर फ्रॉड के ऐसे कई मामलों के बारे में सुना होगा, जहां लोगों को लाखों रुपये का चूना लगाया गया है। इस तरह की धोखाधड़ी मैलवेयर की मदद से भी होती है, जिसे स्कैमर्स लोगों की जानकारी के बिना उनके फोन में इंस्टॉल कर देते हैं। यह मैलवेयर लोगों की निजी जानकारी चुरा लेता है। ऐसा ही एक मेडुसा बैंकिंग ट्रोजन यानी खतरनाक मैलवेयर फिर से एक्टिव हो गया है। साल 2020 में पहली बार दिखने के बाद यह 4 साल बाद फिर से वापस आ गया है। आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

मेडुसा क्या है?
सबसे पहले आपको बताते हैं कि मेडुसा क्या है। मेडुसा एक तरह का टूल है, जिसका इस्तेमाल हैकर्स आपके फोन को हैक करने के लिए करते हैं। यह एक बैंकिंग ट्रोजन या बैंकिंग मैलवेयर है, जो आपके फोन में छिपकर आपके बैंक अकाउंट से जुड़ी सारी जानकारी चुरा लेता है। एक बार जब मेडुसा आपके फोन में घुस जाता है, तो हैकर्स आपके फोन पर पूरा कंट्रोल पा लेते हैं। वे आपकी जासूसी कर सकते हैं और आपके बैंकिंग ऐप्स पर हमला कर सकते हैं।

यह कैसे फैलता है?
मेडुसा का अपग्रेडेड वर्जन आया है जो ज्यादा खतरनाक है। यह पिछले वर्जन से ज्यादा पावरफुल है और ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को टारगेट कर रहा है। यह मुख्य रूप से एंड्रॉयड डिवाइस को टारगेट करता है। मेडुसा आपके फोन पर एसएमएस लिंक के जरिए भेजा जाता है। जब आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं, तो यह मैलवेयर आपके फोन में डाउनलोड हो जाता है।

मेडुसा कहां सक्रिय है?
साइबर सिक्योरिटी फर्म क्लिफी के मुताबिक, मेडुसा फिलहाल कनाडा, फ्रांस, इटली, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका में सक्रिय है। मेडुसा गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है, इसलिए यह प्ले स्टोर के जरिए आपके फोन तक नहीं पहुंच सकता।

कैसे करें खुद को सुरक्षित?
1. अनजान नंबरों से आने वाले एसएमएस लिंक पर क्लिक न करें।
2. सिर्फ गूगल प्ले स्टोर से ही ऐप डाउनलोड करें।
3. अपने फोन में एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें और उसे अपडेट रखें।
4. अपने बैंकिंग ऐप के लिए मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करें और उन्हें नियमित रूप से बदलते रहें।
5. पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क पर बैंकिंग ट्रांजैक्शन न करें।

Share this story

Tags