Samachar Nama
×

जाने स्क्रीन पर कब और क्यों दिखता है Error 404, जाने क्या है इसके पीछे का कारण 

जाने स्क्रीन पर कब और क्यों दिखता है Error 404, जाने क्या है इसके पीछे का कारण 

टेक न्यूज़ डेस्क,आप लोगों के साथ भी कई बार ऐसा हुआ होगा कि इंटरनेट पर कुछ सर्च करते वक्त जब आपने किसी लिंक पर क्लिक किया होगा तो आपको स्क्रीन पर Error 404 मैसेज दिखा होगा. बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हें ये पता होगा कि आखिर ये एरर आता क्यों है लेकिन अब भी बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें इस बात की जानकारी ही नहीं है कि आखिर Error 404 के पीछे का लॉजिक है क्या?आप लोग भी अगर इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो हमारे साथ बने रहिए, क्योंकि हम आज आप लोगों को इस सवाल का जवाब देंगे कि आखिर ये Error Code आता क्यों है और एरर के लिए 404 नंबर ही क्यों चुना गया?

Error 404 कब आता है?
Error 404 जो है वह एक HTTP स्टेटस कोड है और ये कोड वेब सर्वर आपके स्क्रीन पर भेजता है. लेकिन सवाल है कि भेजता क्यों है, जब भी कोई यूजर इंटरनेट पर कुछ सर्च करता है और जब वेब सर्वर उस यूआरएल पर कोई रिसोर्स उर्फ वेबपेज को खोज नहीं पाता तब आप लोगों की स्क्रीन पर ये एरर कोड नजर आता है.

Error 404 Reasons: क्या हैं इसके पीछे के कारण?
ये एरर कोड आप लोगों को तब नजर आता है जब आपने किसी ऐसे पेज को ओपन करने का ट्राई किया है जिसे हटा लिया गया है. या फिर जिस यूआरएल को आप खोज रहे हैं आपने उस यूआरएल के नाम को टाइप करते वक्त कोई गलती की है.

इससे अलावा एरर 404 आने के पीछे एक कारण यह भी हो सकता है कि जिस वेबपेज को आप खोलने का ट्राई कर रहे हैं उसका सर्वर काम नहीं कर रहा है.

बहुत से लोगों ये सवाल पूछते हैं कि क्या हम Error 404 Code को ठीक करने के लिए कुछ कर सकते हैं? इस सवाल का जवाब यह है कि अगर आपने यूआरएल का नाम गलत लिखा है तो उसे ठीक से लिखकर फिर से वेबपेज को रिफ्रेश करें. इसके अलावा अपने ब्राउजर की कुकीज और कैशे को क्लियर करें.

404 ही क्यों?
एरर कोड दिखाने के लिए 404 नंबर ही क्यों चुना गया, बहुत से लोग इस सवाल का जवाब खोजते हैं. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि ये सवाल अभी तक एक राज है क्योंकि इसका कोई भी सटीक जवाब आजतक नहीं मिला, लेकिन इस नंबर के पीछे आपको थ्योरी कई मिल जाएंगी.

Share this story

Tags