Samachar Nama
×

जाने AirPods और Earbuds में क्या है अंतर,जाने दोनों में कौन है बेस्ट 

जाने AirPods और Earbuds में क्या है अंतर,जाने दोनों में कौन है बेस्ट 

टेक न्यूज़ डेस्क,आज के समय में सभी लोग एयरपॉड्स और ईयबड्स के बारे में जानते हैं, लेकिन इन दोनों के बीच का अंतर काफी कम लोगों को पता है. एयरपॉड्स और ईयरबड्स सुनने में तो एक जैसे ही लगते हैं, लेकिन इन दोनों में बहुत बड़ा अंतर है. ईयरपॉड्स वायर्ड ईयरफोन होते हैं, जिनमें वायर पर रिमोट और माइक्रोफोन मॉड्यूल होता है. इसमें गाने के वॉल्यूम, प्ले, पॉज और फोन कॉल आदि को कंट्रोल किया जाता है, जबकि एयरपॉड अलग होते हैं. 

एयरपॉड्स एप्पल कंपनी की ओर से पेश किए गए वायरलेस इयरफोन हैं, जो कि चार्जिंग केस में आते हैं. यह एक पोर्टेबल चार्जर के रूप में कार्य करता है, जिसमें 24 घंटे गाने सुने जा सकते हैं. ईयरपॉड्स में जब हम किसी डिवाइस को कनेक्ट करते हैं तो इसके लिए 3.5 मिलीमीटर हेड फोन्स जैक या लाइटनिंग जैक की जरूरत पड़ती है. इसके अलावा एयरपॉड्स में डिवाइस से कनेक्ट होने के लिए ब्लूटूथ  सुविधा की जरूरत पड़ती है. 

Earbuds और Airpods के बीच बड़ा अंतर

एक बड़ा अंतर यह है कि ईयरबड्स एयरपॉड्स की तुलना में काफी सस्ते होते हैं, जबकि एयरपॉड्स काफी एक्सपेंसिव होते हैं. ईयरबड्स को कभी भी चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती है, जबकि एयरपॉड्स के साथ ऐसा नहीं है. ईयरबड्स और एयरपॉड्स में साउंड क्वालिटी का भी बड़ा अंतर है. एयरपॉड्स ईयरबड्स की तुलना में अच्छा बेस रिस्पांस देता है. इसके साथ ही दोनों के डिजाइन और कंफर्ट में भी डिफरेंस है. ईयरबड्स में आपको एक वायर मिलेगा, जबकि एयरपॉड्स में आपको वायरलेस एक्सपीरियंस मिलता है. 

एयरपॉड्स में ईयरबड़्स की तुलना में कई बड़े फीचर्स मिलते हैं. सिरी इंटीग्रेशन से लेकर एक्टिव नॉयस कैंसेलेशन तक इसमें कई सुविधाएं मिलती हैं, जबकि ईयरबड्स में ऐसा नहीं होता है. इसके अलावा आपका कंफर्ट क्या है, आप इस लिहाज से भी दोनों के बीच अंतर कर सकते हैं. 

Share this story

Tags