Samachar Nama
×

जाने आईफोन में आई ट्रैकिंग फीचर कैसे काम करता है,जान लें बड़े काम की जानकारी 

;

टेक न्यूज़ डेस्क,इस साल की शुरुआत में, Apple ने आईफोन और आईपैड में नए फीचर्स लाने का ऐलान किया था. इन दोनों डिवाइस में नए एक्सेसिबिलिटी फीचर मिलेंगे, जिसमें से एक आई ट्रैकिंग फीचर भी शामिल है. इस फीचर के जरिए आप अपनी आंखों से फोन को कंट्रोल कर सकते हैं. ये फीचर कैसे काम करेगा, आप इस फीचर को कैसे सेट कर सकते हैं और ये फीचर आपके लिए कब उपलब्ध होगा इसकी पूरी डिटेल्स यहां पढ़ें.

iOS 18 Eye Tracking फीचर
Apple के मुताबिक, आई ट्रैकिंग फीचर के लिए किसी नए हार्डवेयर की जरूरत नहीं पड़ेगी. ये फेस आईडी कैमरा का इस्तेमाल करके काम करता है. अगर आप iOS 18 के लेटेस्ट बीटा यूजर हैं, तो ये आई ट्रैकिंग फीचर के मजे ले सकते हैं. लेकिन जिन लोगों के पास आईओएस 18 सॉफ्टवेयर नहीं है उन्हें थोड़ा इंतजार करना होगा. यहां जानें कि इस नए फीचर को आप अपने फोन में कैसे सेट कर सकते हैं. इसके बाद आप अपने फोन या टैबलेट को केवल आंखों से कंट्रोल कर सकेंगे.

आई ट्रैकिंग फीचर सेटअप प्रोसेस
नए आई ट्रैकिंग फीचर को अपने फोन में एक्टिवेट करने के लिए इस प्रोसेस को फॉलो करें. इसके लिए अपने iPhone को अपने चेहरे से लगभग आधे मीटर के डिस्टेंस पर रखें. इसके बाद चेक करें कि आपका फेस आईडी कैमरा लेंस साफ हो और कमरे में सही लाइटिंग हो. ध्यान रहे कि लाइट डायरेक्ट फेस पर भी नहीं आ रही हो कि, आखों की हरकतों को ट्रैक करने में मुश्किल आए.

इसके बाद Physical and Motor सेक्शन पर क्लिक करें, यहां आपको Eye Tracking फीचर शो होगा, इस पर क्लिक करें और इसे टर्न ऑन कर दें.
ये आपको नए पेज पर ले जाएगा, यहां आपको स्क्रीन पर आ रहे डॉट को फोकस करना होगा, इसके बाद आप अपना फोन आंखो से कंट्रोल कर सकते हैं.
इस फीचर में आपको कई और सुविधाएं मिलती हैं, जैसे कि स्मूथिंग स्लाइडर जो आपको पॉइंटर की स्पीड बढ़ाने और कम करने देता है. आप कर्सर को अपने आप आस-पास के आइटम पर ले जाने के लिए स्नैप टू आइटम फीचर को भी शुरू कर सकते हैं, इसके अलावा ड्वेल कंट्रोल टॉगल आपको सलेक्टेड एक्टिविटी को करने के लिए स्क्रीन पर किसी आइटम पर नजर रखने देता है.

Share this story

Tags