Samachar Nama
×

 AI कैसे बदल रहा आपके स्मार्टफोन की फोटोग्राफी ,क्लिक करते ही हो जाता है जादू

 AI कैसे बदल रहा आपके स्मार्टफोन की फोटोग्राफी ,क्लिक करते ही हो जाता है जादू

टेक न्यूज़ डेस्क,कैमरे के बारे में एक प्रचलित कहावत है कि कैमरा कभी झूठ नहीं बोलता। लेकिन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के साथ अब ऐसा नहीं है। आज AI में रियल टाइम में फोटो एडिट करने की क्षमता है, जो पहले संभव नहीं था।इमेज इम्प्रोवाइजेशन में भी AI काफी मददगार है। इसने कैमरा फोटोग्राफी को पूरी तरह से बदल दिया है, जिसकी वजह से शौकिया फोटोग्राफर भी प्रोफेशनल बन गए हैं। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि AI मोबाइल फोटोग्राफी को नए सिरे से परिभाषित कर रहा है।

मोबाइल फोटोग्राफी को बदल रहा है AI

AI कैमरा फ्रेम में मौजूद फेस, ऑब्जेक्ट, सीन और दूसरे ऑब्जेक्ट को पहचान सकता है, जिसकी मदद से यह कैमरा सेटिंग्स को एडजस्ट करता है। उदाहरण के लिए, अगर आप किसी दोस्त की फोटो क्लिक कर रहे हैं, तो AI कैमरा ऑब्जेक्ट के फेस को पहचानता है और ऑटोमैटिकली फिल्टर लगाने के साथ-साथ पोज भी सुझाता है, जिससे इमेज पहले से ज्यादा आकर्षक और प्रोफेशनल लगती है।इसके साथ ही स्मार्टफोन में दिए गए AI कैमरे लैंडस्केप को भी पहचान लेते हैं। AI फोटो के कलर और डिटेल को पहले से ज्यादा वाइब्रेंट और ड्रामेटिक बनाता है। यह सब इसलिए संभव हो पाता है क्योंकि AI इमेज क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए एल्गोरिदम और डेटा का इस्तेमाल करता है।AI एल्गोरिदम को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह खुद को ट्रेनिंग देता रहता है। यानी फोटो एडिट करते समय AI यूजर की पसंद के हिसाब से इमेज में बदलाव करता है। इससे यह सिस्टम खुद को लगातार डेवलप करता रहता है।

फोटोग्राफी हो रही है आसान
मैनुअल फोटोग्राफी की जटिल प्रक्रिया को डिजिटल और मोबाइल ने आसान बना दिया। पोर्ट्रेट मोड, ऑटोमैटिक सीन रिकग्निशन, रियल टाइम इमेज एडिट, लो-लाइट सपोर्ट जैसे AI संचालित फीचर्स ने फोटोग्राफी को और भी यूजर फ्रेंडली बना दिया है। HDR और नाइट मोड जैसे दूसरे AI संचालित फंक्शन यूजर्स को बिना किसी परेशानी के कम रोशनी में भी शानदार हाई कॉन्ट्रास्ट फोटो क्लिक करने की सुविधा देते हैं।इतना ही नहीं, स्मार्टफोन AI की मदद से फोटो को स्मार्ट तरीके से एडिट करता है। एल्गोरिदम की मदद से फोटो में नॉइस लेवल को सेटल किया जाता है। साथ ही इमेज को शार्प भी किया जाता है ताकि उसकी क्लैरिटी बढ़े। AI तकनीक की मदद से पुरानी फोटो को भी रिस्टोर किया जा रहा है।

स्मार्टफोन फोटोग्राफी में कैसे काम करती है AI तकनीक
मोबाइल फोटोग्राफी पूरी तरह से डिजिटल प्रक्रिया है। जैसे ही आप फोटो क्लिक करने के लिए बटन दबाते हैं, कैमरा सेंसर और सॉफ्टवेयर में इमेज प्रोसेस होने लगती है। यह सीन और ऑब्जेक्ट को पहचान कर इमेज बनाना शुरू कर देता है।

Share this story

Tags