Samachar Nama
×

क्या आपने देखी Xiaomi की Smart Factory जिसमे बिना इंसान के 24 घंटे चलेगा काम, हर साल बनेंगे 1 करोड़ फोन देखे Video 

क्या आपने देखी Xiaomi की Smart Factory जिसमे बिना इंसान के 24 घंटे चलेगा काम, हर साल बनेंगे 1 करोड़ फोन देखे Video 

टेक न्यूज़ डेस्क - Xiaomi के CEO लेई जून ने हाल ही में बीजिंग के चैंगपिंग में स्मार्टफोन फैक्ट्री शुरू करने की बात कही थी। अब लेई जून ने वीबो पर घोषणा की है कि इस Xiaomi स्मार्टफोन स्मार्ट फैक्ट्री में आधिकारिक तौर पर काम शुरू हो गया है। पता चला है कि सालाना 1 करोड़ फ्लैगशिप स्मार्टफोन का उत्पादन किया जा सकता है। फैक्ट्री बिना किसी इंसान के आराम से 24/7 चल सकती है। इसमें ऐसी खास मशीनें लगी हैं, जो 24 घंटे चल कर काम पूरा कर सकती हैं।

इसके अलावा फैक्ट्री में एक ऐसा सिस्टम मौजूद है जो धूल हटाने का काम खुद ही कर सकता है, ताकि फोन के निर्माण में किसी तरह का नुकसान न हो। कंपनी के CEO ने X (पहले ट्विटर) पर एक वीडियो शेयर किया है। लेई ने इसमें दिखाए गए फैक्ट्री के एक कमरे को 'वॉर रूम' बताया है। बताया जाता है कि वीडियो में दिख रही स्क्रीन Xiaomi Hyper IMP (इंटेलिजेंट मैन्युफैक्चरिंग प्लेटफॉर्म) है, जो सभी प्रोसेस के दिमाग की तरह काम करती है और यह सभी समस्याओं को ठीक कर प्रोडक्शन पर ध्यान केंद्रित करने का काम करती है। लेई ने बताया कि वॉर रूम में दिया गया सिस्टम इंजीनियर को प्रोडक्शन और शेड्यूलिंग पर पूरा कंट्रोल देता है।

वीडियो में यह भी दिखाया गया है कि फैक्ट्री का इतना एडवांस फीचर देखकर कर्मचारी भी हैरान हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इस फैक्ट्री में Xiaomi Mix Fold 4 और Xiaomi Mix Flip फोल्डेबल फोन भी बनाए जाएंगे। आपको बता दें कि Xiaomi के नए फोल्डिंग फोन MIX Fold 4 की जानकारी हाल ही में चीनी इंटरनेट प्लेटफॉर्म पर लीक हुई है। डिजिटल ब्लॉगर्स ने पहले खुलासा किया था कि यह फोन क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 चिप से लैस होगा। कंपनी के पहले फोल्डेबल फोन Xiaomi Mix Fold का प्रोडक्शन कंपनी की ऑटोमेशन सुविधा का हिस्सा रहा है और अब स्मार्ट फैक्ट्री में स्मार्टफोन प्रोडक्शन को और भी नया रूप मिलेगा।

Share this story

Tags