Samachar Nama
×

Android 15 के इस फीचर के कारण 3 घंटे तक बढ़ जाएगी स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ, मिलेंगे और भी कई कमाल के फीचर्स 

Android 15 के इस फीचर के कारण 3 घंटे तक बढ़ जाएगी स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ, मिलेंगे और भी कई कमाल के फीचर्स 

टेक न्यूज़ डेस्क - Google ने अपने I/O 2024 डेवलपर-केंद्रित सत्र के दौरान Android 15 पर अधिक विवरण साझा किया। एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसी एक जानकारी डिवाइसों की बैटरी लाइफ, खासकर स्टैंडबाय बैटरी लाइफ को बेहतर बनाने के कंपनी के प्रयासों के बारे में थी। टेक दिग्गज ने कथित तौर पर खुलासा किया है कि उसने एंड्रॉइड सिस्टम में डोज़ मोड को फिर से पेश किया है, जो डिवाइस का उपयोग नहीं होने पर बैकग्राउंड ऐप्स को चलने से साफ़ कर सकता है। यह परिवर्तन एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए स्टैंडबाय बैटरी जीवन को 3 घंटे तक बढ़ा देता है।

एंड्रॉइड अथॉरिटी के लिए मिशाल रहमान ने एक रिपोर्ट में स्पष्ट किया कि उन्होंने एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए इंजीनियरिंग के उपाध्यक्ष डेव बर्क और एंड्रॉइड इकोसिस्टम के अध्यक्ष समित समत से एंड्रॉइड 15 के साथ बैटरी जीवन को बेहतर बनाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में पूछा। दोनों ने कहा कि ऐसा करने का आवश्यक तरीका खुराक मोड के माध्यम से था।

आपको बता दें कि डोज़ मोड को पहली बार एंड्रॉइड 6.0 मार्शमैलो के साथ एक डिवाइस में पृष्ठभूमि प्रक्रियाओं को प्रबंधित करने के तरीके के रूप में पेश किया गया था। यह प्रबंधित करता है कि किन ऐप्स को बैकग्राउंड में चलने की अनुमति है और वे कितनी देर तक चल सकते हैं। एंड्रॉइड प्लेटफ़ॉर्म बुद्धिमानी से खाली समय को अनुकूलित करता है ताकि कई पृष्ठभूमि कार्यों को एक छोटी रखरखाव विंडो में एक साथ चलाने की अनुमति मिल सके। इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि अलग-अलग ऐप्स अलग-अलग समय पर नहीं चल रहे हैं, जिससे डिवाइस आवश्यकता से अधिक समय तक सक्रिय रहता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, बर्क ने इस बात पर जोर दिया कि एंड्रॉइड 15 के साथ डोज़ मोड को 50 प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया है। इसका मतलब है कि डिवाइस इस मोड में 50 प्रतिशत तेजी से प्रवेश करेगा। निष्क्रिय समय अवधि को बढ़ाकर, एंड्रॉइड पृष्ठभूमि प्रक्रियाओं को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में सक्षम होगा। ऐसा कहा जाता है कि इस बदलाव से उपकरणों के लिए तीन घंटे की अतिरिक्त स्टैंडबाय बैटरी लाइफ में अंतर आएगा।

Share this story

Tags