Samachar Nama
×

क्या आप जानते है किसने खींची दुनिया की पहली सेल्फी,इतने साल पुराना है इतिहास 

;

टेक न्यूज़ डेस्क,आजकल सेल्फी का क्रेज हर किसी के सिर पर चढ़कर बोल रहा है. युवा से लेकर बूढ़े तक हर कोई स्मार्टफोन के कैमरे से अपनी तस्वीरें खींचकर सोशल मीडिया पर शेयर कर रहा है. सेल्फी केवल तस्वीरें खींचने तक सीमित नहीं रह गई है, बल्कि यह सेल्फ-एक्सप्रेशन और सेल्फ-लव का अहम जरिया बन गई है. लोग अपनी सबसे शानदार सेल्फी लेने के लिए नए-नए पोज और एंगल आजमाते हैं. सेल्फी का यह क्रेज इतना बढ़ गया है कि हर साल 21 जून को वर्ल्ड सेल्फी डे के रूप में मनाया जाता है.वर्ल्ड सेल्फी डे पर लोग अपनी सेल्फी सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं और सेल्फी लेने को सेलिब्रेट करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे पहली सेल्फी किसने ली थी? ज्यादातर लोगों को लगता है कि सेल्फी की शुरुआत तब हुई जब स्मार्टफोन का चलन शुरू हुआ. जबकि सच तो यह है कि सेल्फी का इतिहास इससे कहीं ज्यादा पुराना है.

दुनिया की पहली सेल्फी
सेल्फी के इतिहास पर नजर डालें तो पता चलता है कि इसकी शुरुआत 19वीं सदी में हुई थी. 1839 में एक अमेरिकी कैमिस्ट रॉबर्ट कॉर्नेलियस ने डैगरेओटाइप नामक एक नई फोटोग्राफी तकनीक का इस्तेमाल करते हुए दुनिया की पहली सेल्फी खींची थी. फिलाडेल्फिया में उन्होंने कैमरा सेट किया और खुद का फोटो खींचने के लिए भागकर कैमरे के फ्रेम के सामने खड़े हो गए. इस तरह दुनिया को पहली ‘सेल्फी’ मिली.

स्मार्टफोन आने के बाद बढ़ा सेल्फी का क्रेज
यह तस्वीर, जिसे “द वर्ल्ड्स फर्स्ट सेल्फी” के नाम से जाना जाता है, धुंधली और काली-सफेद है, लेकिन यह एक ऐतिहासिक पल की याद दिलाती है. सेल्फी का चलन 19वीं सदी में शुरू हुआ, लेकिन 21वीं सदी में स्मार्टफोन की एंट्री के साथ यह तेजी से लोकप्रिय हो गया. आज सेल्फी दुनिया भर में लोगों के लिए खुद को जाहिर करने और अपनी यादों को शेयर करने का एक लोकप्रिय जरिया बन गई है.

स्पेस की पहली सेल्फी
सेल्फी के इतिहास का दायरा केवल पृथ्वी तक सीमित नहीं है. सेल्फी ने अपने सफर में स्पेस का भी पीछा नहीं छोड़ा है. 1996 में अमेरिकी एस्ट्रोनॉट डॉ. एडविन ई ‘बज’ एल्ड्रिन ने Gemini 12 मिशन के दौरान सेल्फी खींची थी. यह स्पेस में ली गई पहली सेल्फी है.

एडविन एल्ड्रिन ने ली स्पेस में सेल्फी. (NASA)

एडविन एल्ड्रिन चांद पर जाने वाले दुनिया के दूसरे शख्स हैं. एल्ड्रिन 1969 में अपोलो 11 मिशन के दौरान नील आर्मस्ट्रांग के 19 मिनट बाद चांद पर कदम रखने वाले दूसरे व्यक्ति थे.

जब पहली बार किसी ने ‘Selfie’ लिखा
आज सेल्फी का इस्तेमाल ब्रांड्स और बिजनेस के एडवर्टाइजमेंट और प्रोमोशन के लिए भी किया जाता है. दुनिया की पहली सेल्फी तो 1839 में खींची गई, लेकिन ‘Selfie’ शब्द का पहली बार इस्तेमाल 2002 में हुआ.

Share this story

Tags