Samachar Nama
×

AI एंकर्स के साथ दोबारा होगी DD Kisan न्यूज चैनल की शुरुआत, अब डिजिटल मानव पढ़ेंगे कृषि अनुसंधान और कृषि मंडियों की खबरे 

AI एंकर्स के साथ दोबारा होगी DD Kisan न्यूज चैनल की शुरुआत, अब डिजिटल मानव पढ़ेंगे कृषि अनुसंधान और कृषि मंडियों की खबरे 

टेक न्यूज़ डेस्क - दूरदर्शन चैनल डीडी किसान देश में किसानों के लिए समाचार और सूचना जारी करने का काम करता है। चैनल अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की लहर को अपनाने जा रहा है। डीडी किसान अपने चैनल पर दो एआई एंकर लाने की तैयारी कर रहा है। इस कदम के साथ, यह समाचार और सूचना प्रस्तुत करने के लिए एआई-संचालित डिजिटल मानव प्रतिकृति पेश करने वाला भारत का पहला सरकारी टीवी चैनल बन जाएगा। डीडी किसान की स्थापना के नौ साल पूरे होने के अवसर पर एआई एंकर पेश किए जा रहे हैं। गौरतलब है कि चैनल 26 मई 2015 को लॉन्च किया गया था.

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के एक प्रेस बयान के अनुसार, दो नए एआई एंकरों को एआई कृष और एआई भूमि नाम दिया गया है। यह जोड़ी पहली बार रविवार को डीडी किसान पर दिखाई देगी, जब चैनल अपनी नौवीं वर्षगांठ मनाएगा। मंत्रालय के मुताबिक ये एंकर पचास भारतीय और विदेशी भाषाएं बोल सकते हैं।

मंत्रालय ने एआई एंकर को एक ऐसे कंप्यूटर के रूप में पेश किया जो इंसानों की तरह देख और कार्य कर सकता है। इसमें आगे कहा गया है कि एआई कृष और एआई भूमि बिना ब्रेक लिए या थके 24 घंटे और 365 दिन समाचार पढ़ सकते हैं। डीडी किसान चैनल नवीनतम कृषि अनुसंधान, कृषि बाजारों के रुझान, मौसम में बदलाव और राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करता है। समाचार और संबंधित जानकारी की जानकारी साझा करता है। चैनल के कुछ लोकप्रिय शो में कृषि दर्शन, मंडी खबर, मौसम खबर और चौपाल चर्चा शामिल हैं।

एआई एंकर कंप्यूटर-जनित डिजिटल अवतार हैं जो इंसानों से मिलते जुलते हैं। ये अवतार विभिन्न एआई तकनीकों पर चलते हैं जो उन्हें टेक्स्ट-टू-वॉइस जेनरेशन क्षमताओं के साथ-साथ होंठ, आंख, सिर और हाथ की गतिविधियों को कहे गए शब्दों के साथ समन्वयित करने की अनुमति देते हैं।

Share this story

Tags