Samachar Nama
×

रश्मिका मंदाना और प्रियंका चोपड़ा के सहित इन मशहूर हस्तियों की AI ने बनाई अश्लील इमेज, Meta ने लिया एक्शन,रखी यह शर्त 

रश्मिका मंदाना और प्रियंका चोपड़ा के सहित इन मशहूर हस्तियों की AI ने बनाई अश्लील इमेज, Meta ने लिया एक्शन,रखी यह शर्त 

टेक न्यूज़ डेस्क,सोशल मीडिया दिग्गज मेटा के निरीक्षण बोर्ड ने भारत और अमेरिका में सार्वजनिक हस्तियों से जुड़े दो मामलों में एआई-जनरेटेड अश्लील छवियों पर की जाने वाली कार्रवाई पर निर्णय लेने के लिए सार्वजनिक टिप्पणियाँ आमंत्रित की हैं।बोर्ड, जो सामग्री मॉडरेशन पर निर्णय लेता है, ने कहा कि दो मामलों में से एक में इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई नग्न महिला की एआई-जनरेटेड छवि शामिल थी। यह छवि भारत की एक सार्वजनिक हस्ती से मिलती जुलती है, जिसे एआई का उपयोग करके बनाया गया था।जिस अकाउंट ने यह सामग्री पोस्ट की है, वह केवल भारतीय महिलाओं की एआई-जनरेटेड छवियों को साझा करता है। प्रतिक्रिया देने वाले अधिकांश उपयोगकर्ताओं के खाते भारत में हैं, जहाँ डीपफेक होते हैं और यह एक बढ़ती हुई समस्या है।

मेटा ने जनता की राय मांगी

मेटा ने इस मुद्दे पर जनता की राय मांगी है, हालाँकि इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने पहले ही सोशल मीडिया फर्मों से एआई-जनरेटेड नकली छवियों और वीडियो को हटाने के लिए कहा है और एक सलाह जारी की है, जिसमें इन प्लेटफार्मों को उनका सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है।

रश्मिका मंदाना और प्रियंका चोपड़ा जोनास सहित कई भारतीय अभिनेत्रियों की नकली या मॉर्फ्ड तस्वीरें और वीडियो इंस्टाग्राम, फेसबुक और एक्स सहित कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो गए हैं।बोर्ड ने कहा कि भारत से संबंधित मामले में, एक उपयोगकर्ता ने अश्लीलता के लिए मेटा को सामग्री की रिपोर्ट की, लेकिन रिपोर्ट स्वचालित रूप से बंद हो गई क्योंकि 48 घंटों के भीतर इसकी समीक्षा नहीं की गई थी।बोर्ड ने कहा कि उपयोगकर्ता ने फिर बोर्ड से अपील की। ​​बोर्ड द्वारा मामले को उठाने के परिणामस्वरूप, मेटा ने निर्धारित किया कि सामग्री को छोड़ने का उसका निर्णय त्रुटिपूर्ण था और धमकी और उत्पीड़न समुदाय मानक का उल्लंघन करने के लिए पोस्ट को हटा दिया।

Share this story

Tags