Samachar Nama
×

Samsung Galaxy F55 Review : शानदार लेदर डिजाईन और कई एडवांस फीचर्स से लैस है ये स्मार्टफोन, रिव्यु में जाने सबकुछ 

Samsung Galaxy F55 Review : शानदार लेदर डिजाईन और कई एडवांस फीचर्स से लैस है ये स्मार्टफोन, रिव्यु में जाने सबकुछ 

टेक न्यूज़ डेस्क - सैमसंग ने हाल ही में एक नया स्मार्टफोन Samsung Galaxy F55 लॉन्च किया है। यह सैमसंग का पहला स्मार्टफोन है, जिसमें आपको लंबे समय बाद कई बदलाव देखने को मिलेंगे। दरअसल, ऐसा लग रहा है कि सैमसंग ने मिड सेगमेंट में दूसरे स्मार्टफोन्स को टक्कर देने का फैसला कर लिया है। हालाँकि, क्या सैमसंग को ये बदलाव करने में देर हो गई है? आज के रिव्यू में आपको पता चलेगा कि Galaxy F55 स्मार्टफोन खरीदने लायक है या नहीं।

डिज़ाइन
Samsung Galaxy F55 को देखकर ऐसा लगता है कि सैमसंग ने खासकर डिजाइन के मामले में बड़ा बदलाव किया है। सैमसंग ने ग्राहकों के लिए नया वेगन लेदर डिजाइन वाला स्मार्टफोन पेश किया है। इतना ही नहीं, फोन के किनारे को गोल्डन कलर में पेश किया गया है। पीछे की तरफ सैमसंग ने पहले की तरह बटन स्टाइल में तीन कैमरा कटआउट दिए हैं। साथ ही फ्लैश लाइट का सपोर्ट भी दिया गया है। दायीं तरफ पावर बटन के साथ वॉल्यूम बटन और नीचे की तरफ टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट के साथ स्पीकर का विकल्प है। बाईं ओर सिम ट्रे का विकल्प उपलब्ध है। फ्रंट में पंच-होल कैमरा कटआउट दिया गया है। कुल मिलाकर सैमसंग ने डिजाइन के मामले में बड़ा बदलाव किया है, जो मुझे काफी पसंद आया.

फोन में 6.7 इंच फुल एचडी प्लस डिस्प्ले है। इसमें फुल एचडी प्लस सुपर AMOLED प्लस डिस्प्ले है। ऐसे में आपको अद्भुत रंग मिलते हैं। फोन में 120Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट दिया गया है। साथ ही 1000 निट्स की पीक ब्राइटनेस दी गई है। मतलब अगर दूसरे स्मार्टफोन के मुकाबले डिस्प्ले पर नजर डालें तो Galaxy F55 स्मार्टफोन सबसे आगे रहेगा। फोन में अद्भुत रंग उपलब्ध हैं, जो आपके फोटो और वीडियो को बेहतर बनाते हैं। साथ ही जब आप कोई वीडियो देखते हैं तो आपको एक अच्छा अनुभव मिलता है।

इनहैंड फील
फोन में आपको लेदर फिनिश मिलती है, जो अच्छी ग्रिप देती है। पकड़ने पर फोन फिसलता नहीं है। साथ ही लेदर फिनिश के कारण फोन एक प्रीमियम फोन जैसा दिखता है। इसका वजन 180 ग्राम है. मोटाई 7.8mm है. गेमिंग के दौरान फोन को ज्यादा देर तक पकड़ने में ज्यादा दिक्कत नहीं होती है। फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर सपोर्ट मिलता है।

कैमरा
कैमरे की बात करें तो Galaxy F55 स्मार्टफोन में 50MP का मेन कैमरा होगा, जो OIS सपोर्ट के साथ आता है। इसका अपर्चर साइज f/1.8 है। साथ ही 5MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा दिया गया है। इसके अलावा 2MP का डेप्थ सेंसर दिया गया है। फोन के फ्रंट में 50MP का कैमरा दिया गया है। आमतौर पर सैमसंग 30 हजार रुपये की कीमत में 32MP का सेल्फी कैमरा देता था, लेकिन इस बार कंपनी ने 50MP का फ्रंट कैमरा दिया है, जो एक अच्छा कदम है। पोर्ट्रेट मोड आश्चर्यजनक बोकेह शैली की तस्वीरें क्लिक करता है। इसमें अच्छी डेप्थ है, जिससे आप कैमरे की तरह फोटो क्लिक कर पाएंगे। फोन में फूड, पैनोरमा, माइक्रो, सुपर स्लो मोशन, स्लो मोशन, हाइपर लैप्स, डुअल रिकॉर्डिंग, सिंगल टेक जैसे कई विकल्प उपलब्ध हैं। आप फोन से 30fps पर UHD वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। ओवरऑल देखें तो 30 हजार रुपये में यह एक शानदार कैमरे वाला फोन बनता है।

परफॉर्मेंस
परफॉर्मेंस की बात करें तो फोन में क्वालकॉम का चिपसेट दिया गया है। इसमें 4nm आधारित स्नैपड्रैगन 7 जेन 1 मोबाइल चिपसेट है। एड्रेनो 644 जीपीयू सपोर्ट भी दिया गया है। यह चिपसेट 12 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। साथ ही 1TB माइक्रो एसडी कार्ड सपोर्ट भी दिया गया है। फोन रोजमर्रा के काम और हल्की गेमिंग के लिए अच्छा है। हालाँकि, चिपसेट के मामले में कुछ सुधार किया जा सकता था। खासकर 30 हजार रुपये के प्राइस प्वाइंट में. फोन एंड्रॉइड 14 आधारित सैमसंग वन यूआई 6.1 पर चलता है। फोन में 8 और 12 जीबी रैम के साथ 128 जीबी और 256 जीबी स्टोरेज है। साथ ही फोन हाइब्रिड डुअल सिम सपोर्ट के साथ आता है।

क्या है फ्यूचर रेडी फ़ोन?
सबसे अच्छी बात यह है कि फोन चार साल के सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ आता है। साथ ही इसमें 5 साल का सिक्योरिटी अपडेट दिया गया है, जो नॉक्स सिक्योरिटी के साथ आता है। फोन डॉल्बी एटमॉस आधारित स्टीरियो स्पीकर सपोर्ट के साथ आता है। इसके अलावा 5G ब्लूटूथ 5.3, NFC सपोर्ट के साथ स्टैंड अलोन और नॉन स्टैंड अलोन बैंड के साथ आता है। फोन IP67 वॉटर और डस्ट रेटिंग के साथ आता है। ऐसे में यह एक फ्यूचर रेडी स्मार्टफोन बन जाता है।

बैटरी
अगर बैटरी की बात करें तो फोन में 5000mAh की बैटरी है, जो आसानी से पूरा दिन चल सकती है। फोन में 45W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। कंपनी ने 25W चार्जिंग की तुलना में इसमें सुधार किया है। लेकिन कंपनी को 67W या 100W फास्ट चार्जिंग देनी चाहिए, क्योंकि आज के समय में फोन का इस्तेमाल बढ़ गया है, ऐसे में बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है।

Share this story

Tags