Samachar Nama
×

आपको पता भी नहीं होंगे इंस्टेंट मेसेजिंग एप WhatsApp में छिपे ये कमाल के फीचर्स, यहां डिटेल में पढ़े इनकी पूरी जानकारी 

आपको पता भी नहीं होंगे इंस्टेंट मेसेजिंग एप WhatsApp में छिपे ये कमाल के फीचर्स, यहां डिटेल में पढ़े इनकी पूरी जानकारी 

टेक न्यूज़ डेस्क - व्हाट्सएप पर आए दिन नए-नए फीचर्स आते रहते हैं। ये फीचर्स यूजर के अनुभव को काफी मजेदार बनाते हैं। पूरी दुनिया में बड़ी संख्या में लोग इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं। यही वजह है कि जब भी कोई नया फीचर आता है तो यूजर्स उसके बारे में जानने के लिए काफी उत्साहित रहते हैं। आज हम आपको व्हाट्सएप के 9 ऐसे सीक्रेट फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बहुत काम आने वाले हैं। . आइये इसे विस्तार से जानते हैं. 

व्हाट्सएप पर मेटा एआई 
अब व्हाट्सएप पर एक नया फीचर मेटा एआई जोड़ा गया है, जिसकी मदद से आप अपनी क्रिएटिविटी बढ़ा सकते हैं और अपनी इच्छानुसार कुछ भी बना सकते हैं। 

मेटा एआई से प्रश्न पूछें 
अब आप व्हाट्सएप पर मेटा एआई से भी सवाल पूछ सकते हैं। इसमें आपको चैट पर मेटा एआई दिखेगा। यहां जाकर आपको कुछ टाइप करना होगा, जिसमें मेटा एआई आपको सुझाव देता रहेगा। साथ ही आप अपने सवालों के जवाब भी पा सकेंगे. 

हटाए गए संदेश को पूर्ववत करें
व्हाट्सएप पर अक्सर ऐसा होता है कि गलती से कोई मैसेज डिलीट हो जाता है, जिसे रिकवर नहीं किया जा सकता, लेकिन अब व्हाट्सएप पर एक ऐसा फीचर आया है, जिसमें आप डिलीट हुए मैसेज को अनडू कर पाएंगे। 

महत्वपूर्ण संदेशों को पिन करें
कई बार ऐसा होता है कि हमें अपनी जरूरी चैट नहीं मिल पाती है. इस फीचर के जरिए हम किसी भी ग्रुप में अपने मैसेज को आसानी से पिन कर पाएंगे, जिससे हमारा महत्वपूर्ण मैसेज टॉप पर रहेगा। इसके साथ ही हम यह भी तय कर पाएंगे कि हम इस मैसेज को कितनी देर के लिए पिन कर सकते हैं। 

बैकअप संदेशों को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित रखें 
पहले होता यह था कि आपके निजी मैसेज एंड-टू-एन्क्रिप्शन की मदद से सुरक्षित रहते थे, लेकिन अब इस फीचर के साथ आप इसकी मदद से बैक-अप मैसेज का भी बैकअप ले सकेंगे।

अपना स्वयं का अवतार डिज़ाइन करें
व्हाट्सएप के इस फीचर में आप खुद को कस्टम अवतार के जरिए दिखा सकते हैं। इससे हेयरस्टाइल से लेकर आउटफिट तक सब कुछ बदला जा सकता है। 

वॉयस मैसेज सेंड करने से पहले करें प्रीव्यू
पहले होता यह था कि अगर आप किसी को वॉयस मैसेज भेजते थे तो वह सीधे रिसीवर के पास चला जाता था, लेकिन अब आप वॉयस मैसेज को भेजने से पहले उसका पूर्वावलोकन भी कर सकते हैं। 

एक फ़ोन में दो खातों का उपयोग करें 
इस फीचर की मदद से आप एक फोन में दो व्हाट्सएप अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसका उपयोग काम, व्यक्तिगत या किसी अन्य उद्देश्य के लिए कर सकते हैं। 

चैट लॉक से अपनी चैट को सुरक्षित रखें 
इसमें आप अपनी पर्सनल चैट को पासवर्ड की मदद से लॉक कर सकते हैं। भले ही आप कोई सरप्राइज पार्टी प्लान कर रहे हों या कोई सीक्रेट रेसिपी शेयर कर रहे हों।

Share this story

Tags