Samachar Nama
×

यूट्यूब में आए Thumbnail Test and Compare फीचर से कर सकते है भर-भरकर कमाई, यहां जानिए क्या है तरीका 

यूट्यूब में आए Thumbnail Test and Compare फीचर से कर सकते है भर-भरकर कमाई, यहां जानिए क्या है तरीका 

टेक न्यूज़ डेस्क - YouTube ने अपने क्रिएटर्स को ध्यान में रखते हुए एक नया टूल रोल आउट किया है, जिसका नाम 'थंबनेल टेस्ट एंड कम्पेयर' है। YouTube पहले भी यूजर्स के लिए कई नए अपडेट लेकर आया है। थंबनेल टेस्ट एंड कम्पेयर एक बेहद काम का फीचर है। यह टूल क्रिएटर्स को बताएगा कि उनके वीडियो के लिए कौन सा थंबनेल सबसे अच्छा रहेगा। YouTube पर किसी भी वीडियो का थंबनेल बेहद आकर्षक होना चाहिए। जब ​​तक आपका थंबनेल दिलचस्प नहीं होगा। यूजर आपके वीडियो को ओपन करके नहीं देखेगा। जिससे क्रिएटर्स के वीडियो को व्यूज नहीं मिलेंगे। लेकिन YouTube पर यह टूल आने से आप सबसे अच्छा थंबनेल चुन सकेंगे।

इसे कब रोल आउट किया जाएगा?
YouTube ने इस टूल को चरणबद्ध तरीके से रोल आउट किया है। जिससे लोगों तक पहुंचने में थोड़ा समय लग सकता है। डेस्कटॉप यूजर इस टूल का इस्तेमाल YouTube Studio पर कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि यह टूल फिलहाल लॉन्ग फॉर्मेट वीडियो, लाइवस्ट्रीम और पॉडकास्ट पर ही काम करेगा और इसे अभी YouTube ऐप पर उपलब्ध नहीं कराया गया है।

ऐसे काम करेगा थंबनेल टेस्ट एंड केयर
इस टूल का इस्तेमाल करने के लिए क्रिएटर्स अपलोड किए गए वीडियो में एक साथ 3 थंबनेल अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद यूट्यूब आपके वीडियो पर तीनों थंबनेल दिखाएगा और उसका परीक्षण करेगा। परीक्षण में कुछ दिन या 2 सप्ताह भी लग सकते हैं। जिसके बाद यह आपको बताएगा कि कौन सा थंबनेल आपके वीडियो पर सबसे ज़्यादा दर्शकों को आकर्षित कर रहा है। परीक्षण के बाद जिस थंबनेल पर ज़्यादा ट्रैफ़िक आएगा, उसे विजेता के तौर पर दिखाया जाएगा।

थंबनेल को मैन्युअली हटाया भी जा सकता है
थंबनेल का परीक्षण करने के बाद जिस थंबनेल ने सबसे ज़्यादा लोगों को आकर्षित किया है, वह वीडियो पर अपने आप अपडेट हो जाएगा। अगर ऐसा होता है कि आपको यूट्यूब द्वारा चुना गया थंबनेल पसंद नहीं आता है, तो आप इसे मैन्युअली बदल सकते हैं और अपनी पसंद का थंबनेल लगा सकते हैं। यह टूल वयस्क दर्शकों, बच्चों के वीडियो और निजी वीडियो पर उपलब्ध नहीं होगा।

Share this story

Tags