Samachar Nama
×

अडल्ट और वॉयलेंट कंटेंट पोस्ट करने को लेकर X ने पेश किए सख्त नियम, जानिए किन-किन बातों का रखना होगा ध्यान 

अडल्ट और वॉयलेंट कंटेंट पोस्ट करने को लेकर X ने पेश किए सख्त नियम, जानिए किन-किन बातों का रखना होगा ध्यान 

टेक न्यूज़ डेस्क - अगर आप लोकप्रिय माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X का इस्तेमाल करते हैं तो यह जानकारी आपके लिए ही है। दरअसल, कंपनी ने X प्लेटफॉर्म पर एडल्ट और हिंसक कंटेंट पोस्ट करने को लेकर नए नियमों की जानकारी दी है। कंपनी ने एडल्ट कंटेंट और हिंसक कंटेंट पॉलिसी को लेकर X पर एक नया पोस्ट शेयर किया है।

एडल्ट और हिंसक कंटेंट को लेकर नई पॉलिसी
इस पोस्ट के साथ जानकारी दी गई है कि एडल्ट और हिंसक कंटेंट को लेकर पॉलिसी लॉन्च की गई है। इस पॉलिसी से प्लेटफॉर्म के नियमों को लेकर स्पष्टता और पारदर्शिता बनी रहेगी। इस पोस्ट में बताया गया है कि नई पॉलिसी पुरानी सेंसिटिव मीडिया और हिंसक भाषण पॉलिसी की जगह लाई गई है। एडल्ट कंटेंट के साथ-साथ यौन और एडल्ट नग्नता से जुड़े कंटेंट को भी कवर किया जाएगा। वहीं, मीडिया में हिंसक कंटेंट के साथ-साथ हिंसक भाषण को भी तवज्जो दी जाएगी। कंटेंट को सही तरीके से शेयर करने के लिए इस पोस्ट के साथ दो लिंक भी शेयर किए गए हैं।

एडल्ट कंटेंट शेयर किया जा सकेगा लेकिन...
कंटेंट लेबल के साथ शेयर किया जाएगा
कंपनी अपनी पॉलिसी के तहत जानकारी देती है कि एडल्ट नग्नता और यौन व्यवहार को सहमति से प्लेटफॉर्म पर शेयर किया जा सकेगा। हालांकि, ऐसे कंटेंट को लेबल के साथ शेयर किया जा सकेगा। साथ ही, इस तरह के कंटेंट को प्रमुखता से प्रदर्शित नहीं किया जाना चाहिए।

इमेज और वीडियो के लिए कंटेंट वार्निंग
कंपनी का कहना है कि अगर किसी अकाउंट से हर बार एडल्ट कंटेंट शेयर किया जाता है, तो यूजर को मीडिया सेटिंग एडजस्ट करने के लिए कहा जाएगा। ऐसा करने के साथ ही यूजर को हर इमेज और वीडियो के बारे में कंटेंट वार्निंग देनी होगी। ताकि यूजर यह तय कर सके कि मीडिया फाइल देखने से पहले उसे चेक करना है या नहीं। अगर पोस्ट मार्क नहीं है, तो कंपनी खुद यूजर के लिए यह सेटिंग एडजस्ट करेगी।

18 साल से कम उम्र के यूजर कंटेंट नहीं देख पाएंगे
जिन यूजर की उम्र 18 साल से कम है या जिन्होंने अपने जन्म विवरण के बारे में जानकारी नहीं दी है, वे मार्क किए गए कंटेंट को नहीं देख पाएंगे।

प्रोफाइल पर एडल्ट कंटेंट की अनुमति नहीं होगी
कंपनी ने स्पष्ट किया है कि एडल्ट कंटेंट को एक्स यूजर द्वारा दिखाई देने वाली जगहों पर शेयर नहीं किया जा सकता है। इस तरह के कंटेंट को प्रोफाइल फोटो और बैनर के साथ पोस्ट करना प्रतिबंधित है।

हिंसक कंटेंट को भी लेबल के साथ शेयर किया जाएगा
इसी तरह, हिंसक कंटेंट वाले ग्राफिक मीडिया को भी केवल लेबल के साथ शेयर किया जा सकेगा। इसके साथ ही पोस्ट में यौन हिंसा को प्रमुखता से दिखाना प्रतिबंधित होगा। ऐसे पोस्ट में धमकी देने, भड़काने, हिंसा की इच्छा जताने की इजाजत नहीं होगी। कंपनी ने पॉलिसी में साफ किया है कि प्रोफाइल फोटो, बैनर और बायो के साथ हिंसक कंटेंट पोस्ट नहीं किया जा सकता।

Share this story

Tags